छत्तीसगढ़: रामदेव का वर्ल्ड रिकॉर्ड, सीएम समेत एक लाख लोगों ने किया योग

छत्तीसगढ़: रामदेव का वर्ल्ड रिकॉर्ड, सीएम समेत एक लाख लोगों ने किया योग

भिलाई

छत्तीसगढ़ के भिलाई में आयोजित योग शिविर में योगगुरू बाबा रामदेव ने पांच विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा किया है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इस योग शिविर में बाबा रामदेव ने पांच योग क्रियाओं के जरिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कर लिया है.

हालांकि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड की तरफ से इस बारें में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. स्वामी विवेकानंद की जयंती को देशभर में युवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इसी मौके पर बाबा रामदेव ने छत्तीसगढ़ के भिलाई में योग शिविर का आयोजन किया, जिसमें करीब एक लाख लोगों ने योग का अभ्यास किया.

स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ के भिलाई में बाबा रामदेव ने तीन दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया था, जिसका गुरूवार को समापन हो गया है.

इस योग शिविर के दौरान बाबा रामदेव ने सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, कपालभारती, अनुलोम-विलोम और शीर्षासन के जरिए योग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया. इस दौरान गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारी भी मंच पर उपस्थिति थे. बताया जा रहा कि बाबा रामदेव ने रिकॉर्ड सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच बनाया.

छत्तीसगढ़ में हुए इस योग चिकित्सा शिविर का आयोजन काफी बड़े स्तर किया गया था. स्टेडियम में 18 बड़े स्क्रीन लगाए गए थे. योग शिविर में राज्य के सीएम रमन सिंह के अलावा कई नेता और अधिकारी भी शामिल हुए. बाबा रामदेव ने इससे पहले साल 2016 में मध्य प्रदेश में 50 हजार लोगों के साथ योगासन करने का रिकॉर्ड बनाया था.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment