500 किलोग्राम की महिला के लिए मुंबई में बन रहा स्पेशल हॉस्पिटल

दिल्ली

मिस्र की रहने वाली दुनिया की सबसे मोटी महिला इमान अहमद भारत में सर्जरी के लिए आने वाली हैं. बड़ी बात ये है कि मुंबई के चरनी रोड पर स्थित सैफी हॉस्पिटल ने उनकी सर्जरी के लिए स्पेशल ‘वन बेड हॉस्पिटल’ बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसको बनाने में तकरीबन 2 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा.

आपको ये जाननें की उत्सुकता होगी कि इमान के लिए खास बनने वाले इस अस्पताल में आखिर नया क्या होगा तो बता दें कि इस वन बेड हॉस्पिटल में सुविधाएं वही होंगी जो एक बड़े अस्पताल में होती हैं. ये 3 हजार वर्ग फीट में फैला होगा.

fatwomen1

इसमें एक ऑपरेशन थिअटर, एक आईसीयू, डॉक्टर के लिए एक रूम, तीमारदार के लिए एक कमरा, दो रेस्टरूम और ग्राउंड फ्लोर पर एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम बनाया जायेगा.

जो कंस्ट्रक्शन कंपनी ये बिल्डिंग तैयार कर रही है उसने जनवरी के आखिर तक काम पूरा करने का आश्वासन दिया है. साइट मैनेजर हरदीप सिंह ने बताया कि 70 प्रतिशन निर्माण हो चुका है बाकी काम 10 दिनों में पूरा हो जाएगा.

स्पेशल यूनिट में हर चीज इमान के वजन को ध्यान में रखकर डिजाइन की जा रही है। जैसे 7 फीट चौड़े दरवाजे के साथ 7 फीट चौड़ा बेड होगा. डॉक्टर मुफजल लकड़वाला, एक कार्डियॉलजिस्ट, कार्डिएक सर्जन, चेस्ट फिजिशन सहित डॉक्टरों की एक पूरी टीम इमान का ऑपरेशन करेगी.

fatwomen2

डॉक्टर लकड़वाला ने इमान अहमद के भारत आने की तारीख तो नहीं बताई लेकिन उन्होंने कहा कि उनके ऑपरेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इमान की सर्जरी के लिए पैसे नहीं लगेंगे. इमान कम से कम छह महीने भारत में ही रहेंगी.

बता दें मिस्र में रहने वाली इमान 36 साल की हैं और बीते 25 सालों से वह घर से बाहर तक नहीं निकली हैं. इमान का वजन 500 किलोग्राम है. इमान ने मुंबई के डॉक्टर लकड़वाला को ट्वीट कर अपना ऑपरेशन करने के लिए आग्रह किया था. इसके बाद लकड़वाला ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद मांगी और फिर इमान को मुंबई लाने के लिए फंड जुटाने को ऑनलाइन मुहीम शुरू की गई.

Share With:
Rate This Article