लुढ़कते पारे ने बढ़ाई उत्तर भारत में ठंड, दिल्ली में ठिठुरन, शिमला में पारा माइनस 3.2 डिग्री तक गिरा

उत्तर भारत में शीत लहर जारी है. दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान ढाई डिग्री तक पहुंच गया वहीं शिमला में छह साल का रिकॉर्ड टूट गया है. वहां तापमान माइनस 3.2 डिग्री तक गिर गया.

दिल्ली में ठंड ने पांच सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कोहरे के चलते दिल्ली में आने जाने वाली 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. आठ ट्रेनों का वक्त बदला गया है जबकि 7 ट्रेनें रद्द की गईं हैं. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली समेत देश के उत्तरी भागों में ठंड का असर अभी कुछ और दिन जारी रह सकता है.

वहीं शिमला में तापमान गिरकर माइनस 3.2 डिग्री तक पहुंच गया. यहां बर्फबारी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.बर्फबारी से सैलानी खुश नजर आ रहे हैं वहीं आम लोगों की मुश्किल बढ़ गई है.  मौसम विभाग ने कहा है कि शिमला में अगले 2 दिन तक हल्की बर्फबारी हो सकती है. वहीं जम्मू-कश्मीर में ठंड कम होने की संभावना नहीं है और कई जगहों पर बर्फबारी जारी रहेगी.

बर्फ के कारण 8000 फ़ीट की ऊंचाई पर बने बजरंगबली के जाखू मंदिर तक पहुंचने में भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है. शिमला को यूं ही क्वीन ऑफ़ हिल स्टेशन्स नहीं कहा जाता और इस बार करीब 26 साल बाद शिमला में यह नज़ारा देखने को मिला. सैलानियों ने भी खूब मजा लूटा. शिमला के मॉल रोड से साढ़े सात किलोमीटर दूर 8000 फ़ीट की ऊंचाई पर बने भगवान हनुमान के प्राचीन और सुप्रसिद्ध जाखु मंदिर की एक बेहद दिलचस्प कहानी है. जाखु जाखु मंदिर में हनुमान की 108 फुट ऊंची प्रतिमा है.

उधर, रजौरी में बर्फबारी ख़त्म होने के बाद अब सड़कों के बर्फ हटाने का काम चल रहा है. इन इलाकों में ठंड और शीत लहर शनिवार तक जारी रहेगी. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने कई सड़कों से बर्फ हटा दी है. अब भी ऊपरी इलाकों की सड़कों पर बर्फ जमा है. वहीं देश के उत्तरी भागों में भी ठंड और शीत लहर चलती रहेगी.

Share With:
Rate This Article