मैकडॉनल्ड्स में अब लगेगा इंडियन तड़का, ब्रेकफास्ट होगा खास

मैकडॉनल्ड्स एक ब्रैंडेड मेन्यू के साथ ब्रेकफस्ट रेवलूशन का प्लान बना रहा है। उसकी योजना ब्रेकफस्ट मेन्यू में मसाला डोसा बर्गर से लेकर अंडा भुर्जी तक परोसने की है। नए व्यंजनों के साथ कस्टमर्स को सुबह-सुबह लुभाने के मकसद से मैकब्रेकफस्ट पेश किया जाएगा। इनमें से कुछ डिश केवल सुबह के वक्त मिलेगी। इस इंडस्ट्री में सुस्ती के बीच कंपनी को उम्मीद है कि इससे उसके बिजनस में नई जान आएगी।

नया मेन्यू कॉन्टिनेंटल और इंडियन डिशेज का कॉम्बिनेशन होगा। सबसे पहले इसे वीकेंड पर मुंबई में लॉन्च किया जाएगा। बाद में इसे समूचे भारत में पेश किया जाएगा। वेस्ट और साउथ इंडिया में मैकडॉनल्ड्स रेस्ट्रॉन्ट चलाने वाली वेस्टलाइफ डिवेलपमेंट के वाइस चेयरमैन अमित जटिया ने कहा, ‘हम भारतीय व्यंजनों से प्रेरणा लेते रहते हैं और उन व्यंजनों को मैकडॉनल्ड्स के फॉर्मेट में पेश करते हैं। इनसे पश्चिमी जगत के फ्लेवर्स मिलते हैं, लेकिन भारतीयता की पहचान इनमें बनी रहती है।’

मैकडॉनल्ड्स के लिए ब्रेकफस्ट पर जोर देने की बात नई नहीं है। उदाहरण के लिए, इसके कुछ रेस्ट्रॉन्ट 2010 से ही सुबह जल्दी खुलते आ रहे हैं और अंडा, चीज और सॉसेज मफिन परोसते हैं। करीब दो दशक पहले मैकडॉनल्ड्स ने स्ट्रीट फूड से सबक लेकर आलू टिक्की बर्गर पेश किया था, जो इसके स्टोर्स में जोरदार ढंग से बिकने वाला प्रॉडक्ट बन गया।

मैकडॉनल्ड्स के अनुसार, हालांकि इस बार नई बात यह है कि एक अलग मेन्यू की पूरी रेंज ही पेश की जा रही है। मसाला डोसा बर्गर्स के अलावा कंपनी प्लेन और अंडा भुर्जी के अलावा हॉट केक्स भी बेचेगी। कंपनी ने कॉफी और हॉट बेवरेजेज के लिए इसी तरह की रणनीति बनाई थी, जब उसने मैककैफे को तीन साल पहले एक अलग फॉर्मेट में लॉन्च किया था। ताजा कदम भी कुछ हेल्दी ऑप्शंस पेश करने से जुडा है क्योंकि ज्यादातर व्यंजन फ्राइड नहीं, बल्कि ग्रिल्ड होंगे।

Share With:
Rate This Article
No Comments

Sorry, the comment form is closed at this time.