राष्ट्रीय आइस स्केटिंग चैंपियनशिप में छाया यूपी का ‘एकलव्य’

13 वीं राष्ट्रीय आइस स्केटिंग चैंपियनशिप में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए एकलव्य जगल ने रजत पदक जीता. 3 जनवरी से शुरु हुई इस प्रतियोगिता का आयोजन भारत की आइस स्केटिंग एसोसिएशन के द्वारा आयोजित किया जाता है. एमिटी इंटरनेशनल स्कूल में 4th ग्रेड में पढ़ने वाले एकलव्य जगल ने शॉर्ट ट्रैक स्पीड जूनियर जी श्रेणी में रजत पदक जीता.

शॉर्ट ट्रैक स्केटर की 13 वर्षीय आयु वर्ग में 10 वर्षीय एकलव्य को सबसे कम उम्र में पदक जीतने की मान्यता प्राप्त है. जूनियर डी लड़कों की श्रेणी में, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, झारखंड और तेलंगाना क्षेत्र के 42 अन्य प्रतिभागियों रहे थे.

पिछले साल भी एकलव्य ने गुलमर्ग (कश्मीर) में राष्ट्रीय आइस स्केटिंग चैम्पियनशिप नौसिखिया श्रेणी के तहत (10 से नीचे आयु वर्ग) में रजत पदक जीता था. इसके अलावा उन्होंने स्वर्ण पदक 1000 मीटर रिंक रेस और रजत पदक में 1000 मीटर की दूरी पर सड़क दौड़ में दिल्ली राज्य RSFI प्रतियोगिता में 11 आयु वर्ग के तहत दिसंबर 2016 के महीने रोलर स्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित में जीता है. अभी एकलव्य राष्ट्रीय रोलर स्केटिंग चैंपियनशिप जो 18-23 जनवरी 2017 से बंगलुरू में आयोजित किया जा रहा है में खेलने के लिए तैयारी कर रहा है, एकलव्य 2020 में जूनियर शीतकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहता है.

हर दिन एकलव्य में अपने प्रशिक्षण के लिए 4 बजे उठता है, उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए कड़ी मेहनत करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्षों के लिए स्केटिंग जाता है और विभिन्न अन्य बर्फ/इनलाइन स्केटिंग प्रतियोगिताओं में कई पदक जीत लिया है.

Share With:
Rate This Article