535 सड़कें बंद; शिमला, किन्नौर, कुल्लू व मंडी में हालात बदतर

535 सड़कें बंद; शिमला, किन्नौर, कुल्लू व मंडी में हालात बदतर

शिमला

बर्फबारी से प्रदेशभर में 535 सड़कें बंद हो गई हैं. इनमें पांच राष्ट्रीय राजमार्ग, 491 राज्य राजमार्ग और शेष संपर्क सड़कें शामिल हैं. पेड़ गिरने, पहाड़ से मलबा नीचे आने, सड़क किनारे बिजली के पोल टूटने के कारण सड़कों को तत्काल खोलना संभव नहीं है.

लोक निर्माण विभाग के पास बर्फ को हटाने के लिए स्नो कटर नहीं हैं. सड़कों से बर्फ हटाने के लिए 175 बुलडोजर, जेसीबी इस्तेमाल की जा रही हैं. मौसम के तेवरों को देखते हुए इन सड़कों को खोलने में कितना समय लगेगा, कुछ कहना मुमकीन नहीं है.

हालांकि सरकार ने पहले ही लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टियां रद करने के आदेश जारी कर दिए थे. बंद सड़कों को खोलने के लिए एक-दो दिन का समय लग सकता है. राजधानी शिमला में लोक निर्माण विभाग की ओर से छोटे रोबोट सड़कों पर बर्फ हटाने के लिए लगाए गए हैं, लेकिन सड़कों पर मशीनरी कम होने की वजह से सड़कें खाली करना संभव नहीं है.

मुख्य सचिव वीसी फारका ने कहा कि स्थानीय स्तर पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़कें बहाल करने के आदेश दिए गए हैं. अभी बर्फबारी हो रही है, ऐसे में काम करना मुश्किल हो रहा है. प्रभावित सभी जिलों के उपायुक्तों से संपर्क बनाया गया है. अ

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment