यादगार होगा राष्ट्रीय युवा महोत्सव: अनिल विज

रोहतक

स्वास्थ्य और खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव हर मायने में यादगार होगा. आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं और इनको अंतिम रूप देने के लिए स्टेयरिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई है. विज बुधवार को एम.डी.यू. में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि इस महोत्सव की मेजबानी प्रदेश को मिलना फक्र की बात है. महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों से लगभग 6,000 से भी अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे. एक सवाल के जवाब में विज ने कहा कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कार्यक्रम में आने के लिए अनुरोध किया गया है.

इस बारे में जो भी निर्णय होगा, वह जल्द ही बता दिया जाएगा. दूसरे सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि पी.जी.आई. में दवाइयों की कोई कमी नहीं है और पी.जी.आई. को स्वास्थ्य विभाग के वेयर हाऊस से भी दवाई लेने की अनुमति दे दी गई है.

जल्द ही पी.जी.आई. का ट्रामा सैंटर शुरू होने जा रहा है. इसके लिए सभी प्रकार के उपकरण आ चुके हैं और भर्तियां भी की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि नोटबंदी जैसे फैसले से देश की जनता को बड़ा लाभ मिलने जा रहा है. नोटबंदी से समानांतर चलने वाली अर्थव्यवस्था खत्म हुई है और काला धन भी बैंकिंग व्यवस्था के अंतर्गत आया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों की सुविधा के लिए मकान के लोन पर ब्याज को कम किया है. किसानों की फसल बुआई के 60 दिन का ब्याज भी सरकार ने वहन करने का निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री ने गर्भवती महिलाओं के खातों में 6 हजार रुपए डालने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है. किसी देश की उन्नति उसकी स्वास्थ्य सुविधाओं की प्रमाणिकताओं पर आधारित होती है.

इस मौके पर सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि रोहतक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन गर्व की बात है. इस दौरान देश के अलग-अलग राज्यों से संबंध रखने वाले, अलग खानपान और अलग-अलग बोली बोलने वाले लोग आएंगे. रोहतक में भारत की सम्पूर्ण संस्कृति के लोग एकत्रित हो रहे हैं. आयोजन की जिम्मेदारी लेने के लिए एम.डी.यू. की सराहना भी की.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment