सोलंगनाला में बर्फ के फाहे देख खुश हुए सैलानी

सोलंगनाला में बर्फ के फाहे देख खुश हुए सैलानी

मनाली

लाहुल को कुल्लू से जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे में एक फुट तक हिमपात होने से यहां का कुल्लू से संपर्क कट गया है. दर्रे सहित लाहुल व कुल्लू की पहाड़ियों पर भी बर्फबारी हुई है. पहाड़ों पर बर्फ गिरने से लाहुल व कुल्लू घाटी में एक बार फिर ठंड बढ़ गई है.

बुधवार को बर्फ देखने की चाह लिए सोलंगनाला के फातरु पहुंचे सैलानी बर्फ के फाहे गिरते देख काफी खुश हुए. सैलानियों ने बर्फ के फाहों का खूब आनंद उठाया तथा इन लम्हों को कैमरों में भी कैद किया.

बर्फबारी से दर्रे में वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है, लेकिन रोहतांग सुरंग के साउथ पोर्टल में सुरंग का कार्य जारी है. नववर्ष के दौरान उमड़ी सैलानियों की भीड़ कार्निवाल उत्सव के चलते मनाली में देखने को मिल रही है. पहाड़ों पर बर्फबारी का क्रम शुरू होने से सैलानी भी खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं.

कुंजुंम दर्रे सहित बारालाचा दर्रे में भी हिमपात हुआ है. ¨जग¨जगबार, दारचा की पहाड़ियों, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, लेडी ऑफ केलंग, कुंजुंम जोत, दारचा, शीला पीक, बढ़ा व छोटा ¨शगरी ग्लेशियर, नील कंठ जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों ने सफेद चांदी ओढ़ ली है.

उधर, रोहतांग दर्रे सहित राहनीनाला, मढ़ी सहित धुंधी जोत, पतालसू जोत, इंद्र किला, लदाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरवेद व शिकरवेद की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर, जलोड़ी जोत सहित सभी धोलाधार की पहाड़ियां बर्फ से चमक उठी हैं.

रोहतांग दर्रे में बर्फबारी होने से दर्रा वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया है. बर्फबारी का क्रम ऐसा ही रहा तो रोहतांग दर्रे में वाहनों की आवाजाही लंबे समय के लिए बाधित हो जाएगी.
रोहतांग सुरंग के मनाली की ओर साउथ पोर्टल पर आधा फुट बर्फ की चादर बिछी है, लेकिन सुरंग की खोदाई का कार्य निरंतर जारी है. लाहुल की ओर नॉर्थ पोर्टल में काम सर्दियों के चलते बंद कर दिया है लेकिन साउथ पोर्टल में कार्य निरंतर जारी रहेगा.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment