शिमलाः कालेजों में लें फ्री वाई-फाई का मजा, जियो देगी सुविधा

शिमला

हिमाचल प्रदेश के 18 सरकारी कॉलेजों में मंगलवार से फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी. मंगलवार दोपहर बाद मुख्यमंत्री वीरभद्र सचिवालय स्थित अपने दफ्तर से योजना का शुभारंभ करेंगे. रिलायंस मोबाइल कंपनी जियो के माध्यम से फ्री वाई-फाई की सुविधा कॉलेजों में मुहैया करवाएगी.

सूबे के 18 कॉलेजों में फ्री वाई-फाई की सुविधा देने के लिए पूरी नेट वर्किंग कर दी गई है. 14 कॉलेजों में कार्य जारी है. फ्री वाई-फाई सुविधाएं देने के लिए कॉलेजों में विशेष जोन बनाए जाएंगे. सभी विद्यार्थियों के मोबाइल फोन पर वाई-फाई के सिग्नल दिखाई देंगे.

सुविधा लेने के लिए विद्यार्थियों को अपने-अपने मोबाइल नंबर का पंजीकरण करवाना होगा. पंजीकरण के दौरान ऑनलाइन कुछ ब्योरा देना पड़ेगा. जानकारी देने के बाद मोबाइल फोन पर पासवर्ड मिलेगा. इस पासवर्ड को लिखने के बाद फ्री वाई-फाई की कनेक्टिविटी विद्यार्थियों को मिल जाएगी.

विद्यार्थी फ्री वाई-फाई का दुरुपयोग न करें, इसकी पूरी मानीटरिंग रिलायंस कंपनी द्वारा की जाएगी. फ्री वाई-फाई सुविधा मिलने से विद्यार्थी उच्च शिक्षा में सहयोगी बनने वाले पाठ्यक्रम को ऑनलाइन देख सकेंगे और डाउनलोड भी कर सकेंगे.

पहले चरण में 18 कॉलेजों में मंगलवार से सुविधा शुरू होगी। एक माह के भीतर 14 कॉलेजों में सुविधा देने की तैयारी है. शेष कॉलेजों में अगले चरण के तहत फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी. प्रदेश के कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थी फ्री वाई-फाई सुविधा का सकारात्मक प्रयोग कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं.

एक्सीलेंस कॉलेज संजौली, कोटशेरा कॉलेज चौड़ा मैदान, आरकेएमवी शिमला, रामपुर, नाहन, हरीपुर, नगरोटा बगवां, शाहपुर, ठियोग, हमीरपुर, पालमपुर, सोलन, कुल्लू, नालागढ़, पावंटा साहिब, घुमारवीं, सुजानपुर टीहरा और मंडी कालेज में फ्री वाई फाई की सुविधा मिलेगी.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment