उत्तर कोरिया की लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण अंतिम चरण में: किम जोंग

सियोल

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने रविवार को कहा कि उनके देश में एक बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण का अंतिम चरण चल रहा है. साथ ही उन्होंने दावा किया कि वर्ष 2016 में उनके देश ने अपनी परमाणु प्रतिरोध क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि की है.

किम ने नव वर्ष के मौके पर अपने 30 मिनट के संबोधन में कहा ‘‘हम देश में एक अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के अंतिम चरण में हैं.’’ उन्होंने पिछले साल किए गए परमाणु एवं मिसाइल परीक्षणों का हवाला भी दिया.

उन्होंने कहा कि प्योंगयांग एक परमाणु शक्ति के तौर पर उभरा है और अब यह पूर्व की एक सैन्य ताकत है जिसे मजबूत से मजबूत शत्रु भी नहीं छू सकता. किम ने कहा ‘हमने अपनी सैन्य शक्ति में इजाफा किया है और अब देश में एक अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण का अंतिम चरण चल रहा है.’

वर्ष 2011 में अपने पिता की मौत के बाद सत्ता में आने वाले किम के शासन में उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों में सतत वृद्धि हुई है. इसने इस साल दो परमाणु परीक्षण भी किए थे.

उत्तर कोरिया ने अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम लंबी दूरी की परमाणु मिसाइल के विकास के अपने लक्ष्य में हाल ही में सिलसिलेवार तकनीकी सफलताओं का दावा किया था.

Share With:
Rate This Article