US ने मिसाइल कार्यक्रमों से जुड़े 7 पाकिस्तानी उपक्रमों पर लगाया प्रतिबंध

इस्लामाबाद

अमेरिका ने मिसाइल प्रोग्राम से जुड़े सात पाकिस्तानी उपक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका के कॉमर्स विभाग द्वारा जारी एक सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि एक्सपोर्ट एडमिनिस्ट्रेशन रेगुलेशन (ईएआर) की सूची में शामिल इन उपक्रमों को अमेरिकी हितों के विरुद्ध पाया गया है.

हमारी सरकार ने इनके कामकाज को अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा या विदेश नीति के विरुद्ध पाया है. सभी सातों को पाकिस्तान के ही अंदर के उपक्रमों की सूची में जगह दी गई है. पाकिस्तान के इन उपक्रमों में अहद इंटरनेशनल, एयर वेपन्स कांप्लेक्स, इंजीनियरिंग सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, मेरीटाइम टेक्नोलॉजी कांप्लेक्स नेशनल इंजीनियरिंग एंड साइन्टिफिक कमीशन, न्यू ऑटो इंजीनियरिंग एंड यूनिवर्सल टूलिंग सर्विसेस शामिल हैं.

पाकिस्तान हमेशा अपने परमाणु या मिसाइल कार्यक्रम में गड़बड़ी करने से इन्कार करता रहा है. पाकिस्तानी मीडिया ने कहा है कि यदि दिया गया नाम और पता सही हो या किसी भी तरह देश के मिसाइल प्रोग्राम से जुड़ा हो तो भी उसकी पुष्टि संभव नहीं है.

अधिसूचना के मुताबिक, अमेरिका सरकार को पक्का यकीन है कि पाकिस्तान में ये सरकारी और निजी उपक्रम अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के विरुद्ध गतिविधि में संलिप्त रहने पर आमादा हैं. सरकार ने निश्चित और स्पष्ट तथ्यों के आधार पर यह तय किया है.

Share With:
Rate This Article