पुराने 500,1000 के नोट रखने पर नहीं होगी सजा, सिर्फ लगेगा 10 हजार का जुर्माना

नई दिल्‍ली
500 और 1000 रुपये के बैन हो चुके पुराने नोट रखने पर क्‍या कार्रवाई हो सकती है, इस बारे में सरकार ने अपना रुख साफ कर दिया है. तय सीमा से ज्‍यादा पुराने नोट रखने वालों को जेल की सजा तो नहीं होगी लेकिन इस मामले में जुर्माना लगेगा और जुर्माने की रकम कम से कम 10 हजार रुपये होगी. हालांकि, पहले ऐसी खबरें थीं कि ऐसा नोट रखने वालों को सजा भी हो सकती है.

सरकारी अधिकारियों ने गुरुवार को यह भी साफ किया कि यह आदेश 31 मार्च 2017 के बाद प्रभावी होगा. पहले यह साफ नहीं था कि 30 दिसंबर के बाद पुराने नोट पाए जाने पर कार्रवाई होगी या फिर 31 मार्च के बाद. बता दें कि पुराने नोटों को बैंकों में जमा कराने की अवधि 30 दिसंबर तक ही है. इसके बाद इन नोटों को सिर्फ भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में ही 31 मार्च तक जमा कराया जा सकेगा.

दरअसल, नोटबंदी के फैसले के बाद सरकार ने इस बारे में एक अध्‍यादेश तैयार किया है और उसी में ये सारे प्रावधान हैं. इस अध्‍यादेश को केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है और इसे जल्‍द ही राष्‍ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. राष्‍ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद यह प्रभावी हो जाएगा. बताया जा रहा है कि अध्‍यादेश 31 दिसंबर से प्रभावी हो जाएगा.

अध्यादेश से 500 और 1000 के पुराने नोटों की औपचारिक तौर पर वैधता समाप्त हो जाएगी. किसी व्यक्ति के पास 10 से ज्यादा पुराने नोट पाए जाने पर उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.

Share With:
Rate This Article