नजीब जंग का इस्तीफा मंजूर, दिल्ली के LG की रेस में बैजल का नाम सबसे आगे

दिल्ली

राष्ट्रपति ने दिल्ली के एलजी नजीब जंग का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. नजीब जंग के बाद पूर्व गृह सचिव अनिल बैजल को दिल्ली का नया एलजी बनाए जाने की संभावना है. केंद्र सरकार ने अनिल बैजल के नाम का प्रस्ताव राष्ट्रपति भवन को भेज दिया है. बता दें कि नजीब जंग ने 22 दिसंबर को अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

इस्तीफे के बाद एलजी कार्यालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया था कि जंग वापस अपने पहले प्यार यानी एकेडेमिक्स में जाएंगे. नजीब जंग ने अपने इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री मोदी और दिल्ली के सीएम का शुक्रिया अदा किया था. उन्होंने दिल्ली की जनता को भी बधाई दी थी. गौरतलब है कि दिल्ली की केजरीवाल से उनकी तनातनी के किस्से लगातार सामने आते रहे.

1969 बैच के आईएएस रहे बैजल 2006 में शहरी विकास मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर हुए थे. बैजल विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के कार्यकारिणी समिति के सदस्य रह चुके हैं. इस संस्थान से पहले भी कई सदस्यों को सीनियर पदों पर लाया जा चुका है.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनने से पहले अजित डोवाल भी इसके सदस्य रह चुके हैं. इससे पहले बैजल के नाम तब सुर्खियों में आया था जब उन्हें जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल बनाने की बात चली थी.

बैजल अटल बिहार वाजपेयी सरकार के दौरान केंद्रीय गृह सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. अनिल बैजल दिल्ली विकास प्रधिकरण के उपसचिव पद पर अपनी सेवा दे चुके हैं. साथ ही उन्होंने एयर इंडिया को सीएमडी और प्रसार भारती के सीइओ पद पर भी रह चुके हैं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment