punjab-rain-mhone

उत्तर भारत में कड़ी ठंड और कोहरा जारी, श्रीनगर में पारा -4.5 डिग्री सेल्सियस, हरियाणा और पंजाब में भी पारा लुढ़का

नई दिल्ली
उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप लगातार जारी है. कश्मीर घाटी में तापमान शून्य से नीचे रहने के साथ उत्तर भारत के कई हिस्सों में ठंड और कोहरे की मार देखने को मिल रही है. राष्ट्रीय राजधानी में दिन के दौरान आसमान साफ रहा. हालांकि सुबह के समय कोहरे की चादर ने शहर के ज्यादातर हिस्सों को ढक रखा था. कोहरे की वजह से 72 उड़ानों और 62 ट्रेनें देरी चल रही हैं.

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, कश्मीर प्रखंड में ज्यादातर इलाकों में पारा चढ़ने से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली, लेकिन शीतलहर का प्रकोप बना रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र में लेह सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा में ठंड और घना कोहरा कायम रहने से सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ. हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला का न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.4 डिग्री, 6.8 डिग्री और 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हाड़ कंपा देने वाली सर्द हवाओं का चलना जारी है, क्योंकि सूखा मौसम के बावजूद न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु के आसपास है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment