शिमलाः पहाड़ों पर बर्फबारी, क्रिसमस के दिन सैलानियों को मिला White Gift

शिमला

हिमाचल प्रदेश की राजधानी हिल्स क्वीन शिमला में आज सैलानियों को व्हाइट क्रिसमस का बड़ा तोहफा मिला है. क्रिसमस के दिन आज सुबह से ही हल्की बर्फबारी जारी है. शिमला में इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई है. पहाड़ियों पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है.

पर्यटन स्थल कुफरी में भी बारिश के साथ हल्की बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी होने से सैलानियों के चेहरे खिल गए हैं. क्रिसमस के दिन आज सैलानी कुफरी पहुंच रहे हैं. डलहौजी में भी रात के 2 बजे से बर्फ पड़ रही है.

जिससे सैलानी जमकर लुत्फ उठा रहे हैं. पर्यटन नगरी में सीज़न की पहली बर्फबारी व वाइट क्रिसमस से सैलानियों को खुश कर दिया है. बर्फबारी की खबर सुनकर काफी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंच रहे हैं.

बारिश व बर्फबारी होने से बागबान व किसान काफी खुश हैं. मंदी की मार झेल रहे पर्यटक कारोबारियों ने भी हिमपात के बाद राहत की सांस ली है. क्रिसमस के बाद अब शिमला में नए साल पर बर्फबारी की उम्मीद जगी है.

पहाड़ों की रानी शिमला में इस बार भी नए साल का स्वागत बर्फबारी से होने की संभावना है. वर्ष 2011 के बाद से शिमला में नववर्ष के जश्न के बीच बर्फबारी नहीं हुई है. बीते 6 वर्षों से लगातार शिमला आने वाले पर्यटकों को बर्फबारी न होने से निराशा ही हाथ लग रही है.

वर्ष 1991 से अब तक मात्र 4 बार ही नए साल के जश्न के बीच शिमला में पर्यटकों व स्थानीय लोगों ने बर्फबारी का लुत्फ उठाया है. मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 1991, 2001, 2004 व 2011 में शिमला व आसपास के क्षेत्रों में नए साल का स्वागत बर्फबारी से हुआ था.

इसके अलावा अन्य वर्षों में बर्फबारी न होने से विशेषकर पर्यटकों को मायूसी ही हाथ लगी है. हर वर्ष इन दिनों शिमला आने वाले पर्यटक इसी उम्मीद से आते हैं कि क्रिसमस व न्यू ईयर की पूर्व संध्या पर बर्फबारी देखने को मिलेगी लेकिन अधिकतर बार मायूसी ही हाथ लगी है और इस बार ऐसी  स्थिति नहीं बनेगी.

Share With:
Rate This Article