पीएम मोदी ने 3600 करोड़ रु की लागत से बनने वाले शिवाजी स्मारक का शिलान्यास किया

मुंबई

पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शिवाजी मेमोरियल के लिए शिलान्यास किया. मोदी होवरक्राफ्ट के जरिए अरब सागर में लगे शिवाजी के स्टेच्यू के पास गए. इस प्रोजेक्ट का बजट 3600 करोड़ है. इसमें लगने वाली शिवाजी की 192 मीटर की मूर्ति सरदार पटेल की प्रतिमा से 10 मीटर ज्यादा ऊंची होगी. इस दौरान पीएम मोदी बोले, शिव स्मारक का शिलान्यास करना सम्मान की बात है.

नरेंद्र मोदी होवरक्राफ्ट से छत्रपति शिवाजी मेमोरियल पर शिलान्यास के लिए पहुंचे. इस होवरक्राफ्ट पर नरेंद्र मोदी के साथ महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और गवर्नर सी विद्यासागर राव मौजूद थे.

शिलान्यास पूरा होने के बाद नरेंद्र मोदी ने होवरक्राफ्ट के क्रू मेंबर्स के साथ फोटो भी खिंचवाई. इसके बाद मोदी ने एमएमआरडीए ग्राउंड पर शिवाजी की मूर्ति पर फूल चढ़ाए.

इससे पहले मोदी ने ट्वीट किया, छत्रपति शिवाजी साहस, वीरता और सुशासन के प्रतीक थे. ये स्मारक उनकी महानता को समर्पित होगा. इसके बाद मोदी ने मुंबई में दो मेट्रो परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया.

इस दौरान फड़णवीस ने कहा, “वीर मराठा छत्रपति शिवाजी को भी रोकने की कोशिश की गई थी, लेकिन उन्हें कोई नहीं रोक पाया. हम भी किसी भी विरोध को प्रोजेक्ट के आड़े नहीं आने देंगे.

बता दें कि समुद्र में शिवाजी की मूर्ति लगाए जाने का विरोध किया जा रहा था. मछुआरों का कहना था कि यहां स्मारक बनने से आसपास की मछलियां खत्म हो जाएंगी. इसके अलावा इस प्रोजेक्ट के विरोध में एक ऑनलाइन कैंपेन भी चलाया गया था, जिसे 21,000 से ज्यादा लोगों का सपोर्ट मिला था.

Share With:
Rate This Article