कैब ड्राइवर के खाते में जमा हुए 7 करोड़, तो विदेशी नागरिक से मिले 54 लाख के नए नोट

हैदराबाद

हैदराबाद में एक उबर कैब ड्राइवर के खाते में 7 करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा किए गए. इतनी बड़ी रकम के जमा किए जाने के बाद जब इनकम टैक्स अधिकारियों ने स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद के खातों की जांच की तो मामला प्रकाश में आया. इतनी बड़ी रकम को नोटबंदी के बाद केवल कुछ ही हफ्तों के अंदर जमा किया गया था.

आयकर अधिकारियों के अनुसार नोटबंदी के पहले यह खाता ज्यादा उपयोग नहीं किया गया था. इधर, दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर एक विदेशी से करीब 54 लाख रुपये के नए नोट जब्त किए जाने का मामला सामने आया है. शुक्रवार को सीआईएसएफ ने एयरपोर्ट पर एक विदेशी शख्स से शक के आधार पर पूछताछ की, जिसके बाद उसके पास से 53.78 लाख रुपये की नई करंसी बरामद हुई.

डीआरआइ के अफसरों ने चेन्नई एयरपोर्ट पर पांच लोगों के एक गिरोह से विदेशी मुद्रा के अलावा 1.34 करोड़ रुपये बरामद किये हैं. यह राशि दो-दो हजार के नये नोटों में है. अधिकारियों ने बताया कि एक गिरोह के विदेशी मुद्रा की भारत से बाहर तस्करी करने की सूचना मिलने पर डीआरआइ चेन्नई जोन के अधिकारियों ने गुरुवार तड़के पांच लोगों को अन्ना एयरपोर्ट के बाहर रोक लिया. गिरोह के पास मौजूद सामान की जांच के दौरान पाया गया कि उसमें दो-दो हजार रुपये के नोटों में कुल 1.34 करोड़ रुपये और विदेशी मुद्रा में 7000 डॉलर (4.76 लाख रुपये) से अधिक राशि थी.

उत्तर प्रदेश में संभल जिले के चंदौसी क्षेत्र में एक कार से 20 लाख 31 हजार के नये-पुराने नोट बरामद किये गये हैं. बरामद रुपये में दो हजार के 16 लाख रुपये हैं. पुलिस ने इस मामले में चालक विष्णु श्रीवास्तव और रंजीत कुमार को हिरासत में लिया है.

Share With:
Rate This Article