42 साल बाद पहले-दूसरे स्थान पर भारतीय गेंदबाज, अश्विन-जडेजा ICC रैंकिंग में शीर्ष पर

दिल्ली

आईसीसी की टेस्ट बॉलर रैकिंग में शीर्ष दो स्थानों पर काफी समय बाद दो भारतीय गेंदबाजों ने जगह बनाई है. आर अश्वि‍न को इस रैंकिंग में शीर्ष पर जगह मिली है, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर हैं.

यह दूसरी बार ही है, जब टेस्ट बॉलर के लिए एमआरएफ टायर आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष दो स्थानों पर भारतीय खिलाड़ियों ने जगह बनाई है. इसके पहले वर्ष 1974 में बाएं हाथ के स्‍प‍िनर गेंदबाज बिशन सिंह बेदी और लेग स्प‍िनर भागवत चंद्रशेखर की जोड़ी ने यह मुकाम हासिल किया था.

चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ दस विकेट हासिल करने से रवींद्र जडेजा यह मुकाम हासिल कर पाए हैं. जडेजा को अपने इस प्रदर्शन की वजह से 66 अंक हासिल हुए. जडेजा ने चेन्नई में हुए फाइनल टेस्ट में 154 रन देकर 10 विकेट हासिल किए और पांच मैचों की सीरीज में उन्हें कुल 26 विकेट हासिल हुए.

इस सीरीज में आर अश्व‍िन ने कुल 28 विकेट झटके. इस सीरीज में भारत ने 4-0 से विजय हासिल की. ऑलराउंडर्स की सूची में भी अश्विन शीर्ष पर हैं और इस सूची में अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए जडेजा ने तीसरा स्थान हासिल किया है.

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इस रैंकिंग में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ छठा स्थान हासिल किया है. उन्होंने ब्रिसबेन में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में सात विकेट हासिल किए. रैंकिंग में सुधार करने वालों में भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (दो पायदान बढ़कर 23 वें स्थान पर), पाकिस्तान के वहाब रियाज (दो पायदान बढ़कर क‍रियर के बेस्ट 24वें स्थान पर) और ऑस्ट्रेलिया के जैक्शन बर्ड (पांच पायदान बढ़कर 48वें स्थान पर) शामिल हैं.

Share With:
Rate This Article