कश्मीर में केंद्रीय दल लेगा सुरक्षा का जायजा

श्रीनगर

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षाबलों पर बढ़ते आतंकी हमलों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कड़ा नोटिस लिया है. सभी सुरक्षा एजेंसियों को महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों व हाईवे की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर उसे चाक-चौबंद बनाने और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिज्योर (एसओपी) का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है.

वहीं कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने जल्द ही केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक दल भेजा जा रहा है. इसी बीच, राज्य पुलिस ने हाईवे पर संवेदनशील इलाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और सुरक्षाबलों की अतिरिक्त तैनाती करने का फैसला लिया है.

राज्य पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पंपोर में शनिवार को हुए हमले के बाद गृह मंत्रालय ने सभी सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश जारी किए हैं. इसमें कहा गया कि आतंकी सुरक्षाबलों पर हमला कर हानि पहुंचाने की साजिश रच रहे हैं. इसे नाकाम बनाने के लिए सभी संसाधनों का इस्तेमाल किया जाए.

संबंधित संस्थाएं नागरिक प्रशासन के साथ मिलकर सुरक्षा व्यवस्था प्रबंधों का जायजा लें. सभी सुरक्षा एजेंसियों को आतंकियों के खिलाफ अभियान चलाने से लेकर अपने जवानों व अधिकारियों की मूवमेंट पर सख्ती से अमल के लिए कहा है. संबंधित पुलिस अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय से उच्चस्तरीय दल जल्द राज्य में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने आएगा.

यह दल सुरक्षा संबंधी एडवाइजरी पर विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों पर किए अमल और राज्य के हालात का जायजा लेगा. फिलहाल, दौरे की अंतिम रूप रेखा तय नहीं है. राज्य पुलिस ने सभी संबंधित सुरक्षा एजेंसियों के साथ विचार विमर्श के बाद बारामूला-श्रीनगर-अनंतनाग-जवाहर सुरंग-ऊधमपुर सड़क पर सभी संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है.

श्रीनगर से बिजबिहाड़ा तक सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ाने के साथ हाईवे के साथ जड़े सभी संपर्क मार्गों पर विशेष नाके लगाए जाएंगे. हाईवे से गुजरने वाले सुरक्षाबलों के काफिले में किसी भी नागरिक वाहन को बीच में घुसने नहीं दिया जाएगा.

Share With:
Rate This Article