नोटबंदी: अब तक 482 करोड़ का कालाधन जब्त, 86 करोड़ के नए नोट भी पकड़े

दिल्ली

नोटबंदी के बाद 42 दिनों में आयकर विभाग ने देशभर में 3185 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता लगाया है. आयकर विभाग ने मंगलवार को एक बयान जारी कर बताया कि नोटबंदी के बाद 428 करोड़ रुपये की नकदी और गहने जब्त किए.

विभाग के मुताबिक, नोटबंदी के बाद तीन हजार से ज्यादा नोटिस जारी किए और 86 करोड़ रुपये के नए नोट जब्त किए हैं.

आयकर विभाग ने मंगलवार को मेरठ जिले में तैनात सिंचाई विभाग के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर आर के जैन के ऑफिस और घर पर आयकर विभाग अनुसंधान शाखा की छापेमारी में अब तक 30 किलो चांदी और दो करोड़ 67 लाख रुपये नकद बरामद हुए हैं. इनमें 17 लाख रुपये, 2000 रुपये के नए नोटों में हैं.

संयुक्त आयकर आयुक्त (अनुसंधान) एमके जैन ने बताया कि अभियंता जैन के मेरठ और गाजियाबाद के वसुंधरा स्थित घरों पर सोमवार सुबह एक साथ छापामारी की कार्रवाई शुरू की गई. उन्होंने बताया कि जैन के मेरठ स्थित सरकारी आवास से 22 लाख रुपये नकद मिले और इसमें से करीब 17 लाख दो-दो हजार के नये नोटों में थे. आयकर टीम को मेरठ के सिंडिकेट बैंक में जैन के दो लॉकरों से 30 किलो चांदी और पुराने एक हजार के नोटों में ढ़ाई करोड़ रुपये मिले हैं.

संयुक्त आयकर आयुक्त (अनुसंधान) एमके जैन के अनुसार कुल मिलाकर अभी तक दो करोड़ 67 लाख एपये की नकदी और 30 किलो चांदी कब्जे में ली गई है. फिलहाल एक्जीक्यूटिव इंजीनियर से पूछताछ की जा रही है.

Share With:
Rate This Article