दिल्ली सरकार ने घटाया DTC और क्लस्टर बसों का किराया

दिल्ली

सर्दियों में पॉल्यूशन पर कंट्रोल करने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के मकसद से दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला किया है. 1 जनवरी से एक महीने तक DTC और क्लस्टर बसों में किराए का एक ही स्लैब होगा.

नॉन एसी बसों में 5 रुपये और एसी बसों में केवल 10 रुपये किराया लगेगा, चाहे दिल्ली और उससे सटे इलाकों में कितनी ही दूरी का सफर क्यों न किया जाए. अभी नॉन एसी बसों में दूरी के हिसाब से 5, 10 और 15 रुपये किराया लगता है.

एसी बसों में 10 से लेकर 25 रुपये तक किराया देना होता है. लेकिन जनवरी में सिर्फ 5 और 10 रुपये ही किराया लगेगा. यह फैसला नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद आदि जाने वाली DTC बसों पर भी लागू होगा. फिलहाल यह स्कीम सिर्फ एक महीने ही चलेगी, बाद में जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जा सकता है.

ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने बताया कि जनवरी में ज्यादा ठंड के कारण प्रदूषण भी ज्यादा होता है. सरकार चाहती है कि लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा यूज करें, अपनी गाड़ियां लेकर न निकलें, इसीलिए किराये घटाए गए हैं.

नॉन एसी बसों में अभी डेली पास 40 रुपये का और एसी बसों में 50 रुपये का बनता है. 1 से 31 जनवरी के लिए दोनों तरह की बसों में डेली पास 20 रुपये का होगा. बस पास के लिए भी नई स्कीम तैयार की गई है.

नई बस पास स्कीम के तहत पास के मौजूदा रेट्स में 75 पर्सेंट तक की बड़ी छूट देने की तैयारी की है. अभी जनरल ऑल रूट मंथली पास 800 (नॉन एसी बसों के लिए) और 1000 (एसी बसों के लिए) रुपये का है.

सरकार की तैयारी है कि इन सभी बसों के लिए जनरल ऑल रूट पास 250 रुपये का कर दिया जाए. 250 रुपये का बस पास एसी और नॉन एसी दोनों तरह की बसों में चलेगा. सरकार ने 21 साल तक के स्टूडेंट्स और सीनियर सिटिजन के लिए फ्री बस पास देने का भी प्रपोजल बनाया है.

अभी स्टूडेंट्स को कम से कम 100 रुपये में बस पास दिया जाता है. लेकिन अगर सरकार की यह स्कीम लागू हो जाती है तो फिर स्कूल व कॉलेज जाने वाले सभी स्टूडेंट्स को फ्री बस पास की फैसिलिटी मिलेगी. फ्री बस पास एक साल के लिए बनाया जाएगा.

वहीं 250 रुपये वाला बस पास मंथली होगा, लेकिन तीन महीने व एक साल के लिए भी बस पास बनवाया जा सकेगा. सरकार के सूत्रों का कहना है कि अब सरकार ज्यादातर एसी बसें ही ला रही है और 250 रुपये वाला बस पास सभी तरह की बसों के लिए होगा.

Share With:
Rate This Article