डिजिटल ट्रांजैक्शन पर छोटे कारोबारियों के लिए टैक्स में छूट का ऐलानः अरुण जेटली

दिल्ली

केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए छोटे कारोबारियों को टैक्स में छूट देने की घोषणा की है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी के 42वें दिन ऐलान किया कि 2 करोड़ तक के टर्नओवर वाले छोटे व्यापारियों और कंपनियों को डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर कम टैक्स देना पड़ेगा.

जेटली ने कहा कि कहा कि 2 करोड़ पर चेक या डिजिटल मोड से पेमेंट ट्रांजेक्शन पर आय 6 फीसदी यानी 12 लाख मानी जाएगी. डिजिटल पेमेंट नहीं करने पर यह आय 8 फीसदी यानी 16 लाख मानी जाएगी.

यानी डिजिटल कारोबार नहीं होने की स्थिति में अनुमानित आय 8 फीसदी मानी जाएगी. उन्होंने कहा कि डिजिटल मोड से पेमेंट से कम टैक्स देना पड़ेगा. सरकार के इस फैसले से 2 करोड़ के टर्नओवर वाले कारोबारियों को राहत मिलनेवाली है.

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक नोटबंदी के लिए पूरी तरह से तैयार था. उसके पास पर्याप्त मात्रा में मुद्रा उपलब्ध है जो 30 दिसंबर के बाद भी चलेगा. बैंकों से कहा गया है कि वे गड़बड़ी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करें.

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद हर बैंकों को पैसा भेजा गया. यह देखा गया कि नोटबंदी के बाद क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ा है.

Share With:
Rate This Article