दिल्ली में नर्सरी दाखिला प्रक्रिया 3 जनवरी से, पहली कटऑफ 15 फरवरी को

दिल्ली

शिक्षा विभाग ने गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूलों में नर्सरी दाखिला के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. इसके अनुसार दाखिला प्रक्रिया 3 जनवरी से शुरू होगी और 31 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी. दाखिले के लिए पहली कटऑफ लिस्ट 15 फरवरी और दूसरी कटऑफ लिस्ट 28 फरवरी को जारी होगी. इसके बाद जरूरत पड़ने पर वेटिंग लिस्ट निकाली जाएगी.

शिक्षा विभाग के अनुसार, सभी गैर सहायता प्राप्त स्कूलों को 1 जनवरी तक एडमिशन क्राइटेरिया व प्वाइंट्स के बारे में जानकारी विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. 2 जनवरी से दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी. इसी तारीख से दाखिला फॉर्म मिलेंगे. दाखिला फॉर्म के लिए 25 रुपये निर्धारित होगा.

प्रॉस्पेक्टस खरीदने के लिए निजी स्कूल मजबूर नहीं कर सकते हैं, इसे खरीदना अभिभावक की इच्छा पर निर्भर करेगा. 23 जनवरी दाखिला फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख होगी. 16 से 18 फरवरी के बीच अभिभावक स्कूलों में जाकर अपने आवेदन के बारे में पूछताछ कर सकते हैं.

शिक्षा विभाग के अनुसार, अगर अभिभावकों को परेशानी हो तो वे विभाग में शिकायत कर सकते हैं. नर्सरी दाखिले के लिए दो तरीके की प्रक्रिया होगी ओपन और ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग). ईडब्ल्यूएस के लिए 25 फीसद सीटें आरक्षित होंगी.

गैर सहायता प्राप्त स्कूलों को आवेदन करने वाले छात्रों के बारे पूरी जानकारी 31 जनवरी तक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. दाखिला प्रक्रिया 31 मार्च तक बंद कर दी जाएगी.

Share With:
Rate This Article