अस्वस्थ सुषमा ट्विटर पर एक्टिव, जापान से एक भारतीय का शव लाने में कर रहीं मदद

दिल्ली

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने मंत्रालय से जुड़े मसलों पर कितनी गंभीर हैं इसकी एक और मिसाल देखने को मिली, वो भी जब खुद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का हाल ही में किडनी प्रत्यारोपण हुआ है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जापान से एक भारतीय के शव को स्वदेश लाने में मदद का भरोसा देते हुए कहा कि शव वापस लाने का सारा खर्च सरकार वहन करेगी.

दरअसल, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने विदेश मंत्री को पत्र लिखकर अंबेडकर नगर में रहने वाले एक गरीब परिवार के लिए मदद मांगी थी. स्वाति मालीवाल के मुताबिक अंबेडकर नगर निवासी राधा देवी ने महिला हेल्पलाइन 181 पर फोन कर मदद मांगी थी.

मृतक की पत्नी ने बताया कि पेशे से रसोइया गोपाल राम सितंबर, 2015 को टोक्यो के लिए रवाना हुआ था, लेकिन 10 दिसंबर को उसका जापान में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनकी आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है कि वो टोक्यो से अपने पति का शव भारत ला सकें. मृतक के परिजनों ने जापान स्थित भारतीय दूतावास से भी मदद मांगी, लेकिन समस्या का हल नहीं हो सका. इसी के चलते उन्होंने दिल्ली महिला आयोग की महिला हेल्पलाइन पर कॉल किया.

दिल्ली महिला आयोग ने ट्विटर और पत्र के जरिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तक बात पहुंचाई. जैसे ही विदेश मंत्री को पूरे मामले की जानकारी हुई, उन्होंने ट्वीट कर मृतक के शव को भारत लाने का आश्वासन दिया.

ट्विटर पर जरूरतमंद लोगों की तुंरत मदद करने वाली सुषमा स्वराज के फौरी एक्शन से दिल्ली महिला आयोग भी काफी खुश है. स्वाति मालीवाल ने ट्वीट के जरिए सुषमा स्वराज को धन्यवाद दिया है और उन्हें अच्छी सेहत के लिए शुभकामनाएं दी हैं.

सुषमा स्वराज के आश्वासन से अब मृतक का परिवार तनावमुक्त है उन्हें इंतजार है कि कब गोपाल राम का शव भारत आएगा और वो मृतक का अंतिम संस्कार कर सकेंगे.

Share With:
Rate This Article