रेलवे ने कोच के डिजाइन पर जनता से मांगे सुझाव, विजेताओं को 12 लाख रुपए इनाम

दिल्ली

रेलवे ने कोच की यात्री क्षमता बढ़ाने, स्टेशनों पर नई डिजिटल क्षमता के विकास तथा कम ऊचाई वाले प्लेटफार्म से ट्रेनों में आसानी से चढ़ने-उतरने के बारे में लोगों से अपने विचार देने को कहा है. विभाग ने प्रभावी तरीके से माल लादने और माल की ढुलाई के लिए वैगनों की नई डिजाइन समेत विभिन्न पहलुओं पर बेहतरीन अनूठे विचार के लिए नकद इनाम की भी घोषणा की है.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस संदर्भ में रेलवे ने एक अभियान शुरु किया है, जिसमें देश के सभी नागरिकों और तबकों से सुझाव मांगे गए हैं. देश के लगभग सभी नागरिकों के रेलवे के बारे में अपने व्यक्तिगत अनुभव हैं. इसीलिए उम्मीद है कि वे पूरे उत्साह के साथ इस अभियान में हिस्सा लेंगे. इस अभियान में लोगों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे ने 12 लाख रुपये के छह पुरस्कारों की पेशकश की है.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बजट में घोषणा की थी कि इस संदर्भ में अभियान शुरु किया जाएगा. रेलवे के अनुसार इसमें भाग लेने की प्रक्रिया, नियम एवं शर्तें, योग्यता, दिशानिर्देश के बारे में वेबसाइट ‘इनोवेट डॉट माईगॉव डॉट इन’ पर उपलब्ध है. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है.

रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि आज की पीढ़ी बहुत इनोवैटिव है और टेक्नॉलजी सैवी है साथ ही आने वाला समय पूरी तरह डिजिटल होगा. इसीलिए जनता से मांगे गए आइडियाज में से चुने गए इनवैटिव आइडियाज लागू हो जाएंगे तो रेलवे को बहुत फायदा हो सकता है.

Share With:
Rate This Article