पाकिस्‍तान: नाचने-गाने के जुर्म में 5 लड़कियों को मिला मौत का फरमान

इस्लामाबाद

पाकिस्तान की सख्त परंपराओं और कानून ने वहां की लड़कियों पर सख्त पाबंदी लगा रखी है, जिसके कारण हर साल वहां सैंकड़ों ऑनर किलिंग के मामले सामने आते हैं. हाल में ही 6 साल पुराना मामला सामने आया है, जो काफी खौफनाक और रोंगटे खड़े कर देने वाला है. इस मामले में 5 निर्दोष युवतियों को काफी बेदर्दी से मार दिया गया.

6 साल पहले एक छोटी सी वीडियो क्लिपिंग में नारंगी रंग के स्कार्फ बांधे किसी पार्टी के लिए तैयार कुछ लड़कियों को हंसते हुए, तालियां बजाते और नाचते-गाते देखा गया. इसके बाद दूसरी क्लिपिंग में एक लड़का अकेला ही नाच रहा था, लेकिन इनके नाचने-गाने को कबीले की पंचायत, जिरगा ने पाप माना और उनकी मौत का फरमान जारी कर दिया.

उत्तर-पूर्वी पाकिस्तान स्थित कोहिस्तान के एक गांव में 6 साल पहले एक सेलफोन वीडियो बना था. यह अंतिम बार था जब बाजीगा, सारीन जान, बेगम जान, अमिना और शाहीन को जीवित देखा गया था. उन्हें क्या हुआ यह रहस्य बना हुआ है.

कोर्ट में दर्ज इस मामले की पड़ताल करने वालों का मानना है कि परिवारों की ओर से इन लड़कियों पर खौलता पानी और जलता हुआ कोयला फेंका गया, जिसके बाद इनकी हत्या कर कोहिस्तान की पहाड़ियों में दफना दिया गया.

इसके बाद जब मामले की जांच करने को अनेकों दल वहां पहुंचे, तब रिश्तेदारों व समुदाय के नेताओं ने कहा कि ये लड़कियां अभी जिंदा हैं और उनसे मिलती-जुलती अन्य स्थानीय लड़कियों को पेश किया गया. खुद को सही साबित करने के लिए इन लोगों ने इनमें से एक के अंगूठे को ही खत्म कर दिया, ताकि उसके अंगूठे का निशान सरकारी पहचान पत्र से न मिलाया जा सके.

Share With:
Rate This Article