हिमाचल में जल्द शुरू होगा 61 NH का काम, डीपीआर की तैयारियां शुरू

शिमला

हिमाचल में 61 नेशनल हाइवे की डीपीआर बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं. सरकार ने इसके लिए कंसलटेंट नियुक्त करने के लिए टेंडर खोल दिए हैं. जिलावार नेशनल हाइवे की डीपीआर तैयार की जाएगी. अगले महीने से यह कंसलटेंट सड़क की डीपीआर बनाने का काम शुरू कर देंगे. केंद्र सरकार ने हिमाचल को 61 नेशनल हाइवे दिए हैं.

यह हाइवे हिमाचल के हर जिले से होकर गुजरेंगे. सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने कंसलटेंट नियुक्त करने के लिए करोड़ों की राशि जारी की है. हिमाचल सरकार को इसको टेंडर करने थे. केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय नितिन गडकरी से हिमाचल को 60 नेशनल देने की बात कही थी. इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शिमला आकर इसकी विधिवत रूप से घोषणा की थी.

कंसलटेंट को 6 महीने के भीतर नेशनल हाइवे की डीपीआर तैयार करनी होगी. इसके बाद यह डीपीआर केंद्र सरकार को भेजी जाएगी. फिर सड़क बनाने के लिए केंद्र सरकार बजट जारी करेगी.
प्रदेश सरकार नेशनल हाईवे पर फोकस किए हुए है. डीपीआर बनाने को कंसलटेंट नियुक्त करने के लिए टेंडर खोल दिए हैं. कोशिश की जा रही है कि अगले महीने से ये कंसलटेंट अपना काम शुरू कर दें.

Share With:
Rate This Article