लेह में सीजन की सबसे ठंडी रात, -13.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा टेम्परेचर

श्रीनगर

कश्मीर में ठंड का कहर जारी है. पारा लगातार गिरता जा रहा है. पारा शून्य से काफी नीचे तक पहुंच चुका है. लोग सूरज देखने को तरस गए हैं. जिंदगी अलाव के सहारे कट रही है. रविवार रात को पारे में भारी गिरावट दर्ज की गई.

रविवार रात को लेह में तापमान सबसे कम दर्ज किया गया. यहां पारा गिरकर 13.8 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं श्रीनगर में तापमान 4.2 डिग्री दर्ज किया गया. पहलगाम का तापमान 5.3 डिग्री और गुलमर्ग का तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों तक मौसम का यही हाल रहने वाला है. बता 2 दिसंबर के आखिरी हफ्ते से घाटी में 40 दिनों के लिए कड़ाके की ठंड पड़ती है. इस दौरान जमकर बर्फबारी भी होती है. 40 दिनों की इस अवधि को वहां के लोग चिल-ए-कलान के नाम से जानते हैं. इस दौरान इतनी बर्फबारी होती है कि पानी के सभी स्रोत भर जाते हैं. नदियांए झीलें सब कुछ लबालब हो जाती है.

और यही पानी साल भर लोग इस्तेमाल करते हैं. चिल-ए-कलान  21 दिसंबर से शुरू होता है लेकिन अभी तक घाटी में हिमपात शुरू भी नहीं हुआ है. ऐसे में लोगों को डर सता रही है कि अगर चिल-ए-कलान देरी से शुरू होता है या फि र कम बर्फ बारी होगी और गर्मी के दिनों में लोगों को सूखे की समस्या से जूझना होगा.

Share With:
Rate This Article