AUSvsPAK : ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट में पाकिस्‍तान का संघर्ष बेकार गया, इतिहास रचने से चूका, ऑस्‍ट्रेलिया 39 रन से जीता

ब्रिसबेन

ब्रिसबेन में खेले गए ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में रोमांचक मुकाबले में पाक को कंगारुओं के हाथों 39 रनों से हार मिली. पाक बल्लेबाज असद शफीक के साहसिक शतक के बदौलत टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में पाक ने रिकॉर्ड बनाया.

ऑस्ट्रेलिया के दिए 490 रनों के लक्ष्य का पीछा करते पाक ने 450 रन बनाए जो टेस्ट क्रिकेट के चौथी पारी में चौथा सर्वोच्च स्कोर है. हालांकि, इतने रन बनाने के बावजूद पाक सर्वाधिक रन चेस करने का इतिहास बनाने से चूक गया. टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में लक्ष्य के पीछा करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज टीम के नाम है. उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2003 में 418 रन बनाए थे.

पाकिस्तान ने अंतिम दिन सुबह दूसरी पारी में 382/8 से आगे खेलना शुरू किया. असद शफीक ने छठे क्रम पर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में नौवां शतक लगाते हुए महान गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड तोड़ा था. यासिर शाह जब 27 रनों पर थे तब जोस हेजलवुड की गेंद पर नाथन लियोन ने गली में उनका कैच छोड़ा.

इसके बाद यासिर जब 30 रनों पर थे तब अंपायर ने उन्हें हेजलवुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिया, लेकिन पाकिस्तान ने रेफरल लिया और थर्ड अंपायर ने उन्हें नाबाद करार दिया. असद की शानदार पारी का अंत मिचेल स्टार्क की शानदार गेंद से हुआ. वे इस गेंद को ठीक से समझ नहीं पाए और गेंद उनके ग्लोब्ज और बल्ले के उपरी हिस्से लगती हुई गली में गई जहां डेविड वॉर्नर ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की.

उन्होंने 207 गेंदों का सामना कर 13 चौकों और 1 छक्के की मदद से 137 रन बनाए. असद ने यासिर के साथ नौवें विकेट के लिए 71 रन जोड़े। इसके बाद यासिर भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए और स्टीव स्मिथ ने उन्हें रन आउट किया. यासिर ने 33 रन बनाए. स्टार्क ने 119 रनों पर 4 विकेट लिए. जैक्सन बर्ड ने 3 और नाथन लियोन ने 2 विकेट लिए.

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 429 और दूसरी पारी में 202 रन (पांच विकेट पर पारी घोषित) बनाए थे. पहली पारी में पाकिस्तान की पूरी टीम केवल 142 रन पर ऑल आउट हो गई थी. ऑस्ट्रेलियाई टीम गाबा पर पिछले 27 टेस्ट में हारी नहीं है, उन्हें यहां पिछली हार 1988 में वेस्टइंडीज से मिली थी.

Share With:
Rate This Article