पापुआ न्यू गिनी में 7.9 तीव्रता का भूकंप आया, सुनामी अलर्ट जारी

सिडनी

पापुआ न्यू गिनी में आज 7.9 तीव्रता का जबर्दस्त भूकंप आया जिसके बाद प्रशांत सुनाम चेतावनी केंद्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने कई तटीय क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया है. पीटीडब्ल्यूसी ने बताया कि भूकंप के बाद तीन घंटे में खतरनाक सुनामी लहरें पापुआ न्यू गिनी, सोलोमन द्वीपों, इंडोनेशिया, नौरू और अन्य द्वीपों के तटीय क्षेत्रों पर पहुंच सकती हैं.

अमेरिकी भूगर्भ विज्ञान सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम आठ बजकर 51 मिनट पर आया है और इसका केंद्र न्यू आयरलैंड के तारोन से 60 किलोमीटर दूर करीब 75 किलोमीटर की गहराई पर था. प्रारंभ में उसकी तीव्रता 8 बतायी गयी जिसे संशोधित कर 7.9 कर दिया गया.

पापुआ न्यूगिनी के सोलोमन द्वीप, इंडोनेशिया, नाउरू और अन्य दूसरे द्वीपों पर भूकंप का असर तीन घंटों तक रहा. स्थानीय समयानुसार 8.51 बजे आए इस भूकंप से न्यू आरिलैंड के पूर्वी टरोन के 60 किलोमीटर तक का हिस्सा प्रभावित हुआ. भूकंप की गहराई 75 किलोमीटर मापी गई है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की वास्तविक तीव्रता 8 मैग्नीट्यूड मापी गई थी जो कि बाद में घटकर 7.9 पर रुक गई.

पापुआ न्यू गिनी इंडोनेशिया के समीप प्रशांत महासागर क्षेत्र में एक स्वतंत्र राष्ट्र है जो दक्षिण पश्चिम प्रशांत महासागर क्षेत्र में द्वीपों का एक समूह है. यहां की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी है.

Share With:
Rate This Article