पतंजलि स्टोर्स को कैशलेस करने की तैयारी में बाबा रामदेव, 50 रुपए से ज्यादा की खऱीद पर डिजिटल पेमेंट से होगा भुगतान

दिल्ली

सरकार देश में कैशलेस भुगतान पर जोर दे रही है तो ऐसे में योग गुरु बाबा रामदेव भी अपने पतंजलि स्टोर पर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की ओर ध्यान दे रहे हैं. रामदेव अपने स्टोर्स पर कैशलेस व्यवस्था को लागू करने जा रहे हैं. वो 50 रुपये से ज्यादा की खरीदारी पर कैशलेस भुगतान की तैयारी कर रहे हैं.

इस बाबत पांच बैंकों से पतंजलि के सभी स्टोर्स को लिंक करने के लिए कहा गया है. इससे ग्राहक के लिए कार्ड, वॉलेट और अन्य डिजिटल माध्यमों से पेमेंट करने की सुविधा शुरू हो जाएगी. रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, हमारा प्रयास है कि कैश की चाहत में किसी भी गरीब व्यक्ति को हमारे प्रोडक्ट देने से मना न किया जाए. उन्होंने बताया कि 50 रुपये से कम की खरीद पर कैश में पेमेंट करना जरूरी होगा.

नोटबंदी के बाद सभी स्टोर्स को दिशानिर्देश जारी किए गए थे कि अगर किसी गरीब व्यक्ति के पास कैश नहीं है तो उसे उधारी पर प्रोडक्ट दे दें. बता दें कि पतंजलि के पूरे देश में 5,300 से ज्यादा स्टोर हैं. नोटबंदी के कारण नोटों की कमी हो गई. लोगों को कैश निकालने के लिए बैंकों और एटीएम की कतारों में इंतजार करना पड़ रहा है.

बाबा रामदेव ने जिन पांच बैंकों के साथ मुलाकात की थी उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, ऐक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं. वहीं, बालकृष्ण ने कहा कि डिजिटल पेमेंट से लेकर ई वॉलेट तक हम चाहते हैं कि सभी डिजिटल सुविधा हमारे स्टोर्स में उपलब्ध हो. दो बैंकों के प्रतिनिधियों ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर पुष्टि करते हुए बताया कि पतंजलि ने डिजिटल कनेक्टिविटी के लिए बातचीत की है.

Share With:
Rate This Article