तीन दिन की छुट्टी के बाद आज खुले बैंक, आज भी लगी हैं लंबी लाइनें

दिल्ली

नोटबंदी का आज 35वां दिन है. PM मोदी ने नोटबंदी के लिए देश से 50 दिन मांगे थे. जिसके बाद उन 50 दिनों में से अब सिर्फ 17 दिन बचे हैं और पैसों की दिक्कत लगातार बरकरार है.

तीन दिन की छुट्टी के बाद बैंकों में भारी भीड़ देखी जा रही है. पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज पीएनबी शाखा के बाहर अब भी लंबी कतार लगी हुई हैं. दिल्ली के नेहरू प्लेस में एसबीआई के बाहर सुबह पांच बजे से लाइन लगी है.

जल्दी नंबर आ जाए इसलिए लोग सुबह ही बैंकों के बाहर जमा हो गए. दिल्ली के कनॉट प्लेस में आईसीआईसीआई बैंक के बाहर सुबह चार बजे से लाइन लगी है. लोगों का कहना है कि काम धंधा छोड़कर कैश के लिए ठंड में सुबह लाइन में लगना पड़ रहा है.

मुंबई के कांदीवली में एसबीआई के बाहर लंबी लाइन दिखी. बैंक की ब्रांच के बगल में एटीएम भी है लेकिन वो बंद है. एटीएम में पैसे नहीं होने की वजह से जिन्हें कम पैसों की जरूरत है वो भी बैंक की लाइन में खड़े हैं.

यूपी के मुरादाबाद में लोग बैंकों से कैश मिलने की उम्मीद में सुबह पांच बजे से ही लाइन में लग गए. लोगों का आरोप है कि आम लोग लाइन में लगे ही रह जाते हैं  और बैंकों से दूसरे लोग कैश लेकर निकल जाते हैं.

दावा किया जा रहा है 95 फीसदी एटीएम अपडेट हो गए हैं लेकिन ज्यादातर एटीएम में अब भी पैसे नहीं हैं. एबीपी न्यूज की पड़ताल में छह बैंकों के एक हजार 64 एटीएम की पड़ताल में सिर्फ 107 में ही कैश मिला बाकी 957 एटीएम खाली मिले हैं. इसका सीधा मतलब है कि नोटबंदी के 35 दिन बाद भी हालात वहीं हैं. लोगों को अब भी कैश के लिए जूझना पड़ रहा है.

आज से पेट्रोल पंप पर कार्ड पेमेंट करने पर 0.75 फीसदी की छूट मिल रही है.  अगर आप पेट्रोल पंप पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं तो आपको कीमत में 0.75% छूट मिलेगी. सरकार की मंशा पेट्रोल पंप पर पीएसयू को बढ़ावा देने की थी.

जब आप पेट्रोल पंप पर अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या मोबाइल वॉलेट के जरिए पेमेंट करेंगे तो डिस्काउंट का पैसा अगले तीन दिन में आपके उसी खाते में आ जाएगा जिससे आपने पेमेंट किया है.

वहीं, ज्यादा से ज्यादा नोट बैंकों तक पहुंचे इसके लिए सेना के 200 जवान एमपी के देवास में नोट प्रिटिंग मशीन में छपाई के काम में लगाए गए हैं.

Share With:
Rate This Article