भारत-इंग्लैंड मुंबई टेस्ट, टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पारी और 36 रन से हराया

मुंबई टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 36 रन से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया है. इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है. खेल के पांचवें दिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 195 रन पर ही सिमट गई. टीम इंडिया को पहली पारी में 231 रनों की बढ़त हासिल थी.

भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज आर अश्विन रहे ने 6 विकेट झटके, वहीं रवींद्र जडेजा ने दो विकेट, जयंत यादव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट हासिल किया. 2008 के बाद पहली बाद भारत ने इंग्लैंड से कोई टेस्ट सीरीज जीती है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार पांचवीं सीरीज जीती है.

खेल के पांचवें दिन इंग्लैंड ने छह विकेट पर 182 रनों से आगे खेलना शुरू किया. लेकिन उसके बल्लेबाज सिर्फ 13 रन ही जोड़ सके और पूरी टीम पवेलियन लौट गई. पांचवें दिन भारतीय टीम को पहली सफलता आर अश्विन ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर दिलाई, जब उन्होंने हाफ सेंचुरी बनाकर खेल रहे जॉनी बेयरस्टॉ को 51 रन पर LBW आउट कर दिया.
बेयरस्टॉ ने रीव्यू लिया, लेकिन रीप्ले में ऑफ स्टंप को हिट करती हुई दिखी और थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर के फैसले को बरकरार रखा. इसके बाद इंग्लैंड को आठवां झटका भी लग गया, जब अश्विन ने क्रिकेस वॉक्स 0 को अपना चौथा शिकार बना लिया. वॉक्स बोल्ड किया.नौवां और दसवां विकेट भी अश्विन ने झटका. इस टेस्ट मैच दो पारियों में अश्विन ने कुल 12 विकेट झटके.

Share With:
Rate This Article