चेन्नई पहुंच रहा है चक्रवात ‘वरदा’, भीषण तबाही की आशंका, हाई अलर्ट जारी

दिल्ली

मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय शक्तिशाली चक्रवात वरदा के सोमावर को चेन्नई पहुंचने के आसार हैं और क्षेत्र के मछुआरों से अगले 48 घंटे तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है. वहीं, तटीय प्रदेश तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश इससे निपटने की तैयारी में लगे हैं.

इस चक्रवात के कारण चेन्नई सहित तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

चक्रवात ‘वरदा’ के कारण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय इलाकों पर हाई अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवाती तूफान फिलहाल आंध्र प्रदेश के नेल्लोर से 820 किमी पूरब में स्थित है. चक्रवात ‘वरदा’ से निपटने के लिए तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 7 और आंध्र प्रदेश में 6 टीमें भेजी गई हैं. वरदा से निपटने के लिए भारतीय वायु सेना को भी हाई अलर्ट कर दिया गया है

चक्रवातीय तूफान वरदा से निपटने के लिए तमिलनाडु सरकार ने भी पूरी तैयारी कर ली है. मछुआरों से अगले 48 घंटे तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है. वरदा के कारण तमिलनाडु सरकार ने प्रभावित इलाकों में सोमवार को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है. इसके तहत स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे.

आंध्र प्रदेश में पिछले कुछ घंटों के दौरान यह तूफान 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से नेल्लोर की ओर बढ़ रहा है. अगले 24 घंटे के दौरान इसके और तीव्र होने की आशंका है. इसके चलते आंध्र प्रदेश सरकार ने नेल्लोर, प्रकाशम, गुंटूर और कृष्णा जिले की प्रशासनिक मशीनरी को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हाई अलर्ट कर दिया है.

Share With:
Rate This Article