हिमाचल के लाहुल स्पीति में हुई बर्फबारी

मनाली

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले स्थानों में रात को बर्फबारी होने व कुछ स्थानों में बारिश होने से प्रदेश में शुष्क ठंड से कुछ राहत मिली है. प्रदेश के जिला लाहुल स्पीति के कई इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई है. मनाली व लाहुल स्पीति को जोडऩे वाले रोहतांग दर्रे में बर्फबारी होने से रोहतांग दर्रे से वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है.

रोहतांग दर्रे में 2 इंच बर्फबारी हुई है. रोहतांग दर्रे में हल्की बर्फबारी होने के बाद रेस्क्यू पोस्ट मढ़ी और कोकसर में वाहनों को साढ़े 12 बजे तक रोकने का निर्णय लिया गया है. कोकसर बचाव दल के प्रभारी लुदर ने बताया कि बर्फबरी को देखते हुए वाहनों को दोपहर तक रोका गया है. बर्फ देखने की चाह लिए रोहतांग जा रहे पर्यटको को गुलाबा में आज रोक लिया गया है. पर्यटक वाहनों को ऑन लाइन परमिट सेवा बंद कर दी गई है.

इसके बाद रोहतांग से जाने वाले मार्ग में फिलहाल वाहनों को रोक दिया गया है. अगर मौसम ठीक हो जाता है, तो वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी जाएगी. इसके अलावा कोकसर में एक इंच व मढ़ी में 3 इंच बर्फबारी दर्ज की गई. लाहुल स्पीति में इस समय तापमान माइनस में चल रहा है.

इसके अलावा हिमाचल के मैदानी इलाकों में भी हल्की बारिश होने से कुछ राहत मिली है. मनाली के एसडीएम एचआर बैरवा ने बताया कि ऑन लाइन परमिट प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है. पर्यटक अब गुलाबा तक ही जा सकते है. उधर, उपायुक्त लाहुल स्पीति विवेक भाटिया ने लाहुल आने जाने वाले राहगीरों से मौसम की परिस्थिति को देख कर ही रोहतांग आर पार करने की सलाह दी है.

Share With:
Rate This Article