एक अप्रैल से अमृतसर-बर्मिघम डायरेक्ट फ्लाइट की होगी शुरुआत: श्वेत मलिक

अमृतसर

श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से अमृतसर-बर्मिघम डायरेक्ट फ्लाइट का सपना साकार हो गया है. राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक ने यह मामला उठाया था. शुक्रवार देर रात केंद्रीय राज्य उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा का उन्हें फोन आया कि उनकी मांग को मान लिया गया है और एक अप्रैल 2017 से एयर इंडिया की दिल्ली-अमृतसर-बर्मिघम फ्लाइट शुरू हो जाएगी.

amritsar-1

मलिक ने बताया कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने दिल्ली कारगो की प्राइवेट कंपनी जीएमआर को लाभ पहुंचाने के लिए डायरेक्ट फ्लाइट 2009 में पहले बंद कर दी और बाद में इसे दिल्ली डायवर्ट कर दिया. इससे जहां अमृतसर एयरपोर्ट को आर्थिक नुकसान हो रहा है, वहीं इंफ्रास्ट्रक्चर संपन्न पैरीशेबल गुड्स के लिए बनाया गया कारगो भी खाली पड़ा हुआ है. इस सारी कवायद में एयरपोर्ट का वार्षिक घाटा 40 करोड़ तक पहुंच गया है.

इस फ्लाइट से एयरपोर्ट के पैरीशेबल गुड्स कारगो को लाभ मिलेगा. बर्मिघम की पांच लाख आबादी को अभी तनजानिया से सब्जियां व अन्य पैरीशेबल गुड्स मंगवानी पड़ती हैं. ऐसे में अमृतसर से डायरेक्ट फ्लाइट शुरू होने से अमृतसर से ये सामान वहां जा सकेगा. इससे पंजाब की एग्रो इंड्रस्टी को भी लाभ होगा और वहीं एयरपोर्ट की आर्थिकता भी मजबूत होगी. मलिक ने बताया कि अब इस फ्लाइट को टोरंटो तक एक्सटेंड करवाने के प्रयास करेंगे.

Share With:
Rate This Article