अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: पूर्व वायुसेना प्रमुख SP त्यागी को 4 दिन की CBI रिमांड

दिल्ली

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में गिरफ्तार हुए पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी समेत तीनों आरोपियों को 14 दिसंबर तक के CBI रिमांड में भेज दिया है. CBI ने शुक्रवार को पूछताछ के बाद पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी, उनके भाई संजीव त्यागी उर्फ जूली और ‘बिचौलिया’ गौतम खेतान को गिरफ्तार किया था. तीनों आरोपियों को शनिवार को कोर्ट में पेश किया गया.

रिटायरमेंट के बाद एसपी त्यागी का दो बार इटली जाना CBI को शुरू से ही खटक रहा था. उन दौरों की जांच में भी CBI को अहम जानकारियां हाथ लगी हैं. CBI ने अपनी शुरुआती जांच में पाया था कि पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी ने अगुस्टा वेस्टलैंड सौदे में दलालों से रिश्वत ली थी. यह बात सामने आने के बाद से सीबीआई त्यागी की संपत्ति, बैंक और खासकर 2004-05 के बाद की प्रॉपर्टी की जांच कर रही थी।.

आरोपियों पर लगभग 3,600 करोड़ रुपये में वीवीआइपी के लिए 12 हेलीकाप्टरों की खरीद सुनिश्चित करने के लिए 423 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है. CBI ने एफआईआर में एसपी त्यागी पर आपराधिक षडयंत्र रचने और अपने पद का गलत फायदा उठाने का आरोप लगाया है.

CBI के मुताबिक मिडलमेन गुइडो हास्चके और कार्लो गेरोसा ने त्यागी के भाइयों (जूली, डोकसा और संदीप) तक रिश्वत पहुचाई थी. प्रवर्तन निदेशालय ने भी इस साल अप्रैल में एसपी त्यागी को समन भेजा था. मई में CBI ने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले के सिलसिले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी से कई दौर की पूछताछ की थी.

Share With:
Rate This Article