मोबाइल फोन पर OTP भेजकर खाता खोलेंगे बैंक

दिल्ली

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपने केवाइसी (नो योर कस्टमर) नियमों में बदलाव कर दिया है. माना जा रहा है कि अब बैंक मोबाइल फोन पर वन टाइम पिन (OTP) के जरिए नए खाते (बैंक अकाउंट) खोल सकते है. इस कदम से बैंक खाते खोलने की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है.

RBI ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन में कहा है कि बैंक अपने केवाइसी प्रक्रिया को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पूरा करने के लिए OTP उपलब्ध करा सकते हैं. हालांकि इसके लिए पहले उन्हें ग्राहकों की सहमति लेनी होगी.

RBI की नोटिफिकेशन के तहत, इन एकाउंट्स में कुल एक लाख रुपए से ज्यादा रकम नहीं रखी जा सकेगी. RBI ने बताया कि ऐसे खातों में किसी एक वित्त वर्ष में कुल दो लाख रुपए से ज्यादा रकम क्रेडिट नहीं होनी चाहिए.

RBI का कहना है कि ग्राहकों से इस बात का डिक्लेरेशन लेना होगा कि OTP आधारित केवाइसी का इस्तेमाल करते हुए संबंधित बैंक में या किसी अन्य रेग्युलेटेड इकाई में न तो कोई खाता पहले से खोला गया है और न ही खोला जाएगा. हालांकि बैंकों को ये खाते खोलने के एक वर्ष के भीतर इनसे जुड़े ग्राहकों के बारे में जांच-पड़ताल करनी होगी और ऐसा न करने पर इन खातों को बंद कर दिया जाएगा.

कमर्शियल बैंकों में खोले गए सभी नए खातों से जुड़े केवाइसी डेटा की जानकारी सेंट्रल केवाइसी रिकॉर्ड्स रजिस्ट्री पर 1 जनवरी 2017 को या उसके बाद अपलोड करनी होगी, जिसमें स्पष्ट तौर पर बताना होगा कि खाते ई-केवाइसी के जरिए खोले गए हैं. को-ऑपरेटिव बैंक या एनबीएफसी जैसी दूसरी इकाइयों को 1 अप्रैल 2017 को या उसके बाद केवाइसी डेटा अपलोड करना होगा.

Share With:
Rate This Article