इंडोनेशिया में 6.4 तीव्रता का भूकंप, 54 लोगों की मौत और कई ईमारतें ढही

जकार्ता

उत्तरी इंडोनेशिया के बंदा आचे प्रांत में बुधवार सुबह आए जबरदस्त भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गईं. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है. भूकंप की वजह वहां दहशत फैल गई और लोग अपने घरों से निकल बाहर खुले में सुरक्षित स्थान पर आ गए.

इस भूकंप में 54 लोगों की मौत हो गई, जबकि सौ से अधिक लोग घायल हैं. घायलों में करीब 72 की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है. आशंका जताई जा रही है कि धराशायी हुई इमारतों के मलबे में कुछ अन्य लोग हो सकते हैं. आचे प्रांत में साल 2004 में 9.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसकी वजह से सूनामी की लहरें भी उठी थीं. इसमें करीब एक लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक स्थानीय समयानुसार सुबह 5:03 बजे रयूल्यूट से 10 किलोमीटर उत्तर में यह भूकंप आया. हालांकि इसके बाद सुनामी का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है.

मीटियोरोलॉजी, क्लाइमेटोलॉजी एंड जियोफिज़िक्स एजेंसी की स्थानीय प्रमुख एरिदावती ने बताया, वर्ष 2004 में हिन्द महासागर में आई सुनामी से पूरी तरह तबाह हुए लगभग पूरे एचे प्रांत में भूकंप को महसूस किया गया. सिगली कस्बे में लोगों में अफरातफरी मच गई, और वे अपने घरों को छोड़कर समुद्र से दूर इलाकों में शरण लेने पहुंच गए.

Share With:
Rate This Article