RBI जल्द जारी करेगा 100 रुपए के नए नोट, नंबरिंग पैनल में नहीं होगा कोई इनसेट लेटर

दिल्ली

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही बाजार में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. इससे पहले पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 20 और 50 रुपये के भी नए नोट जारी करेगा. अब जबकि जल्द ही यह नया नोट बाजार में आने वाला है, आपको बताते चलें कि इसमें पहचान के फीचर्स कुछ बड़े होंगे जोकि अभी मौजूद 100 के नोट में नहीं हैं.

रिजर्व बैंक ने बयान में बताया है कि केंद्रीय बैंक महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. हालांकि पुराने और मौजूदा 100 के बैंक नोट भी चलन में बने रहेंगे.

100 के नए नोट में दोनों नंबरिंग पैनल में कोई इनसेट शब्द नहीं होगा. वर्ष 2016 की छपाई वाले नए नोट पहले से प्रचलन में 100 रुपये के नोट की डिजाइन वाले ही होंगे. नए 100 के नोट में अंक छोटे से बड़े होते जाएंगे. इसमें पहचान का चिन्ह बड़ा होगा.

नए नोट में देखने में अक्षम लोगों के लिए पहचान हेतु किनारे पर उभार वाली लाइनें भी होंगी. यह निश्चित तौर पर बड़ा कदम है. रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने पहले से ही छोटे से बड़े होते अंकों वाला 100 का करेंसी नोट जारी कर दिया है लेकिन इसमें ब्लीड लाइन और बड़ा पहचान चिन्ह नहीं है.

नोटबंदी के बाद छुट्टे पैसों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए RBI का 100 के नए नोट छापने का ऐलान राहत भरा है हालांकि असल राहत तो तभी मिलेगी जब ये नोट बैंकों से बाजार में आ जाएंगे.

Share With:
Rate This Article