हरियाणा सरकार ने शादियों में हथियार ले जाने पर रोक लगाई

चंडीगढ़

उधर बठिंडा में शादी समारोह के दौरान डांसर की गोली लगने से मौत के मामले को गंभीरता से लेते हुए हरियाणा सरकार ने शादियों में हथियार ले जाने पर पाबंदी लगा दी है. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने बताया कि राज्य में शादी के दौरान धारा 144 के तहत हथियारों को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

उन्होंने कहा कि किसी भी हथियार से अगर हवाई फायर किया जाता है, तो ये भी एक अपराध है और इस अपराध के लिए 6 महीने की सजा और जुर्मान लगाया जाएगा.

हरियाणा के गृह सचिव राम निवास ने इस संबंध में सभी उपायुक्तों तथा पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं. राज्य में पिछले कई दिनों से शादी समारोहों के दौरान गोली चलने की घटनाएं हो रही हैं.

हाल ही में करनाल में शादी समारोह के दौरान साध्वी देवा ठाकुर द्वारा कथित तौर पर गोली चलाए जाने से एक महिला की मौत हो गई थी. इन घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए सोमवार को गृह विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है.

इसके मुताबिक अब हरियाणा के किसी भी जिले में होने वाले शादी समारोह में हथियार लेकर जाने पर पाबंदी होगी. यही नहीं शादी समारोह स्थल के आसपास धारा 144 लागू मानी जाएगी. इलाके के पुलिस अधीक्षक तथा थाना प्रभारी को यह अधिकार रहेगा कि वह किसी भी शादी में जाकर हथियार की जांच कर सकता है.

Share With:
Rate This Article