हिमाचल में HAS अफसरों को 3000 रुपये की विशेष वेतन वृद्धि

शिमला

हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (HAS) के अधिकारियों को 3000 रुपये की विशेष वेतन बढ़ोतरी मिलेगी. HAS काडर के विशेष सचिवों के लिए एक संबद्ध वाहन की घोषणा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की है. प्रदेश में 204 HAS अधिकारी सेवाएं दे रहे है जिनमें से करीब सात विशेष सचिव का दायित्व देख रहे है.

HAS अधिकारियों के वार्षिक सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा है कि वह एचएएस अधिकारियों के साथ लंबे अरसे से कार्य करते आ रहे है. ये अधिकारी सदा समय की कसौटी पर खरे उतरे है. उन्होंने अधिकारियों से प्रभावी व कुशलता से सेवाएं प्रदान करने का आह्वान किया.

कार्यक्षेत्र में ये अधिकारी सरकार का चेहरा है. इसलिए उन्हें इस प्रकार कार्य करना चाहिए जिससे सरकार की छवि सदा श्रेष्ठ बनी रहे. अधिकारियों की समस्याओं के समाधान के लिए विभिन्न कदम उठाए गए है. संघ के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा व महासचिव राम कुमार गौतम ने मुख्यमंत्री के समक्ष मांगो को रखा.

मुख्यमत्री ने HAS अधिकारियों की अन्य मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्र्वासन दिया. शिमला में HAS अधिकारी संघ द्वारा आयोजित समारोह में राज्य सहकारी बैक के अध्यक्ष हर्ष महाजन, मुख्य सचिव वीसी फारका, अतिरिक्त मुख्य सचिव तरुण श्रीधर व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक अधिकारी संघ ने मुख्यमंत्री से ग्रेड पे बढ़ाने की मांग की है. HAS अधिकारियों को 8700 रुपये ग्रेड पे मिल रही है जबकि पंजाब में प्रशासनिक अधिकारियो की सेवा 18 साल पूरे होने के बाद ग्रेड पे बढ़कर 10 हजार रुपये हो जाती है.

पंजाब की इसी तर्ज पर हिमाचल प्रशासनिक अधिकारियों ने भी ग्रेड-पे बढ़ाने की मांग की है. इसके अतिरिक्त अधिकारियों ने 4-9-14 टाइम स्केल का लाभ देने की भी मांग की है. कुछ अधिकारियों को यह लाभ मिला है और बाकी इससे वंचित है. वर्ष 2009 से 2012 के बीच अधिकांश HAS अधिकारियों को यह टाइम स्केल नहीं मिला है.

Share With:
Rate This Article