‘हार्ट ऑफ एशिया’ समिट: अमृतसर पहुंचे मोदी और गनी, पाक को घेरने की तैयारी

अमृतसर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन में भाग लेने अमृतसर पहुंच गए. वह होटल रेडिशन ब्ल्यू में रविवार को ‘हार्ट ऑफ एशिया’ के मुख्य सम्मेलन का अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ शुभारंभ करेंगे. शनिवार को सम्मेलन की शुरुआत अधिकारियों की बैठक के साथ हुई. बैठक में रविवार को होने वाले मुख्य सम्मेलन के लिए मुद्दे तय किए गए.

सम्मेलन के लिए एशिया में शांति व आपसी सहयोग और अफगानिस्तान की हालत प्रमुख मुद्दे होंगे. आतंकवाद की समस्या भी सम्मेलन में मुख्य रूप से उठाई जाएगी. इसके साथ ही भारत आतंकवाद और नगरोटा हमले पर पाकिस्तान को घेरेगा. बताया जाता है कि इसके लिए भारतीय दल ने पूरी तैयारी कर ली है. पाकिस्तान के दल का नेतृत्व तारिक अजीज करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठीक साढ़े छह बजे राजासांसी एयरपोर्ट पर पहुंचे. विमान से उतरने पर उनका स्वागत पंजाब के राज्यपाल बीपी सिंह बदनौर, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर सहित राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया.

मुख्य सम्मेलन रविवार को शुरू होगा. इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी करेंगे. अफगानिस्तान ‘हार्ट ऑफ एशिया’ का स्थायी अध्यक्ष है जबकि भारत इस साल सह-अध्यक्ष होने के नाते सम्मेलन का मेजबान है. मंत्री स्तरीय सम्मेलन की सह अध्यक्षता जेटली और अफगान विदेश मंत्री करेंगे.

Share With:
Rate This Article