अंबाला ट्रैफिक पुलिस हुई डिजिटल, चालान भुगतने के लिए स्वाइप मशीन का इस्तेमाल

अंबाला

नोटबंदी के बाद देश में कैश की किल्लत लगातार बढती जा रही है और लोगों को कैश में भुगतान करने में परेशानी हो रही हैं. ऐसे में अंबाला की ट्रैफिक पुलिस ने डिजिटल चालान की ओर कदम बढाया है.

ट्रैफिक पुलिस ने कैशलेस चालान करने का रास्ता अख्तियार कर लिया है. अब नियमों का उल्लंघन करने वालों को पैसे नहीं होने पर छोड़ा नहीं जाएगा. बल्कि ऑनलाइन चालान भरना अनिवार्य होगा.

अंबाला में जगह-जगह पुलिस नाके लगाकर और स्वाइप मशीन के साथ तैनात है. ताकि कैशलैस की परेशानी से बचा जा सके और ATM कार्ड के जरिए चालान का भुगतान किया जा सके.

अंबाला की पुलिस को सरकार का यह फार्मूला पूरी तरह रास आ गया है. ट्रैफिक नियमों की पालना के लिए पुलिस लोगों के चालान करती है, जिसके बाद नियम उल्लंघन करने वाले लोगों को इसका खामियाजा अदा करना पड़ता था.

लेकिन नोटबंदी के बाद पुलिस द्वारा चालान किये जाने के बाद अब लोगों के सामने नोटों की समस्या खड़ी हो गई थी. ऐसे में अंबाला की ट्रैफिक पुलिस ने डिजिटल होने की और कदम बढ़ाए हैं. अब पुलिस अंबाला में अपने साथ ई चालानिंग मशीन और कार्ड स्वाइप मशीन लेकर नाके लगा रही है. ताकि ट्रैफिक नियम उलंघन करने वाले लोगों के एटीएम कार्ड से मौके पर ही उनका चालान किया जा सके.

पुलिस अधिकारियों की मानें तो नोटबंदी के बाद यह सुविधा उनके लिए बेहद लाभदायक साबित हो रही है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अब लोग मौके पर ही एटीएम कार्ड से अपना चालान भुगत रहे हैं जिससे पुलिस और लोगों दोनों का समय तो बच ही रहा है साथ ही कैश की समस्या भी हल हो गई है.

Share With:
Rate This Article