हिमाचल में 2 लाख ग्राहकों को नहीं मिलेगी गैस सब्सिडी

शिमला

प्रदेश के 2 लाख से अधिक घरेलू गैस ग्राहको को अब गैस सब्सिडी नहीं मिलेगी. केंद्र सरकार द्वारा घरेलू गैस को आधार कार्ड नंबर से जोड़ने की शर्त रखी है. लाखों घरेलू गैस उपभोक्ताओं ने गैस कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाए है. ऐसे ग्राहकों को अब सब्सिडी से वंचित रहना पडे़गा.

प्रदेश में 16 लाख से अधिक घरेलू गैस ग्राहक है. इनमें से 10 फीसद से अधिक उपभोक्ताओं ने गैस कनेक्शनों को आधार कार्ड नंबर से नहीं जोड़ा है. सर्वोच्च न्यायालय ने इससे पूर्व आदेश में आधार नंबर को आवश्यक न बनाने को कहा था. अब केंद्र सरकार ने गैस उपभोक्ताओं को कनेक्शन आधार नंबर से जोड़ना आवश्यक कर दिया है.

प्रदेश के हजारो विद्यार्थी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की मुख्य परीक्षा देने से वंचित हो सकते है. जेईई के लिए आधार कार्ड नंबर को जरूरी किया है. फर्जी परीक्षार्थियों को रोकने के लिए इस तरह की व्यवस्था को लागू किया गया है. इसके साथ ही विद्यार्थियो को भी रोल नंबर को याद रखने की आवश्यकता नही होगी.

आधार नंबर से ही वे रोल नंबर व परिणाम देख सकेगे। प्रदेश के हजारो ऐसे अभ्यर्थी है, जिन्होने आवेदन पत्र को आधार कार्ड से लिंक नही किया है. इससे उनकी राह मुश्किल हो सकती है. प्रदेश में 16,40,431 घरेलू गैस कनेक्शन धारक है. इनमें से 10 फीसद से अधिक का अभी भी आधार नंबर से लिंक नहीं है। -सीपी जिश्टू, संयुक्त निदेशक, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग.

Share With:
Rate This Article