CM मनोहर लाल खट्टर ने की बेरोजगार भत्ता और मानदेय योजना की शुरूआत

CM मनोहर लाल खट्टर ने की बेरोजगार भत्ता और मानदेय योजना की शुरूआत

चंडीगढ़

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में बेरोजगार भत्ता और मानदेय योजना की शुरूआत की. इस दौरान सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 21 युवक और युवतियों को 3-3 हजार रुपये के चैक और कार्यपत्र भी सौंपे.

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में 50 हजार के करीब पद खाली है. सरकार को दूसरे क्षेत्रों में रोजगार को भी देखना है. पहले चरण में सरकार पोस्ट ग्रेजुएट युवकों को 3 साल मानदेय और 60 घंटे रोजगार देगी. उन्होंने कहा कि एक महीने में करीब 5169 बेरोजगार युवकों ने आवेदन दिया है.

योजना की शुरुआत के साथ ही सीएम ने कहा कि इन सभी युवाओं को काम अलॉट होगा. उन्होंने कहा कि कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए बैंकर्स की मदद से इन युवाओं की भागीदारी होगी. यानी अब ये 5169 युवा मोटे तौर पर बैंकर्स के साथ मिलकर लोगों को कैशलेस लेन-देन के लिए जागरूक करेंगे.

सीएम ने कहा कि अभी ऐसे युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए भत्ता, मानदेय तथा कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा. ऐसे बेरोजगार युवाओं को 3 हजार रुपये मासिक भत्ता, 60 घंटे काम के बदले 6 हजार रुपये मानदेय तथा स्वरोजगार स्थापित करने के लिए नि:शुल्क कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण मिलेगा.

हरियाणा के मूल निवासी युवाओं को यह सुविधा 3 वर्ष की अवधि या 35 वर्ष की आयु जो भी पहले होगी को उपलब्ध करवाई जाएगी. इससे इन युवाओं को अपने पांव पर खड़े होने में मदद मिलेगी.
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में शिक्षित व अशिक्षित बेरोजगार युवाओं की संख्या करीब 5 लाख तथा 10+2 या उससे अधिक शिक्षित करीब 3 लाख युवा हैं। इन युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने या स्वरोजगार योग्य बनाने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है.

यह योजना युवाओं के लिए कोई रोजगार का साधन नहीं है बल्कि उन्हें रोजगार प्राप्त करने के योग्य बनाना है. इससे युवाओं को निजी या सरकारी नौकरी, स्वरोजगार स्थापित करने में मदद मिलेगी.

सीएम ने कहा कि प्रदेश के इन पंजीकृत 5169 युवाओं को शीघ्र ही काम दिया जाएगा, जिसके तहत दिसम्बर माह में उन्हें लोगों को बैंकर्स की सहायता से कैशलेश समाज बनाने हेतु जागरूकता अभियान में काम दिया जाएगा. इस मौके पर श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी, रोजगार विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment