गुजरात कैडर के IPS राकेश अस्थाना बने सीबीआई के इंचार्ज डायरेक्टर

गुजरात कैडर के IPS राकेश अस्थाना बने सीबीआई के इंचार्ज डायरेक्टर

दिल्‍ली

गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्‍थाना को सीबीआई डायरेक्‍टर का अतिरिक्‍त प्रभार सौंपा गया है. अस्‍थाना को इससे पहले इसी साल अप्रैल में सीबीआई का एडिशनल डायरेक्‍टर नियुक्‍त किया गया था. अस्‍थाना सीबीआई के वर्तमान डायरेक्‍टर अनिल सिन्‍हा का काम भी संभालेंगे जो शुक्रवार को रिटायर हो रहे हैं.

सिन्‍हा के रिटायरमेंट के पहले इस बात की खबरों का जोर था कि रूपक कुमार दत्‍ता को नया सीबीआई डायरेक्‍टर नियुक्‍त किया जा सकता है. सरकार ने सिन्‍हा के रिटायरमेंट तक इस बात पर रहस्‍य बनाया हुआ था कि अगला सीबीआई डायरेक्‍टर कौन होगा इस बीच अस्‍थाना को अतिरिक्‍त प्रभार दिए जाने से इस बात के कयास लगाए जाने लगे हैं कि वो ही अगले डायरेक्‍टर हो सकते हैं.

1961 में रांची में जन्‍मे अस्‍थाना 1984 की गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. उन्‍होंने रांची में डीआईजी के अलावा धनबाद में सीबीआई की भ्रष्‍टाचार निरोधक शाखा में एसपी के रूप में सेवाएं दी हैं. अस्‍थाना एक कर्तव्‍यनिष्‍ठ और ईमानदार अधिकारी माने जाते हैं और उन्‍होंने 1996 में मशहूर चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी.

उन्‍होंने इस घोटाले में पहली बार 1997 में लालू प्रसाद यादव से 6 घंटे तक पूछातछ की थी. इसके अलावा उन्‍होंने चर्चित गोधरा कांड की जांच के अलावा अहमदाबाद में 2008 में हुए धमाकों की जांच करते हुए उसे 22 दिन में सुलझा लिया था.

राकेश अस्‍थाना ने आसाराम बापू और नारायाण सांईं के मामले जांच की थी और फरार चल रहे नारायण साईं को गिरफ्तार किया था.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment