हरियाणा रोडवेज की बसों में कैशलेस होगा सफर, लगेंगी स्वाइप मशीनें

चंडीगढ़

हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर को कैशलेस करने की तैयारी है. इसके तहत बस अड्डों पर स्थित टिकट कांउटरों पर स्वाइप मशीनें लगाई जाएंगी. साथ ही लंबी दूरी की बसों में ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी. ई-टिकटिंग का ट्रायल भी जल्द शुरू होने वाला है. इससे यात्रियों को किराया राशि के लिए नकद लेकर चलने का झंझट खत्म होगा.

CM मनोहर लाल इसमें दिलचस्पी दिखा रहे हैं. उन्होंने विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं जिसके बाद पायलट प्रोजेक्ट शुरू किए जाने की योजना पर तेजी से विचार किया जा रहा है. योजना के तहत प्रदेश में लंबी दूरी की सभी सामान्य बसों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू की जाएगी.

वर्तमान में यह सुविधा चंडीगढ़-दिल्ली रूट पर चलने वाली बसों में चल रही है. अब इसे अन्य रूटों पर भी शुरू किया जाएगा. इसके लिए विभागीय अधिकारियों को कंप्यूटरीकृत प्रणाली में फेरबदल के निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा बस अड्डों पर टिकट के लिए लाइन में खड़े होने वाले यात्रियों तथा छुट्टे पैसों के विवाद को सुलझाने के लिए स्वाइप मशीनें लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है.

पहले चरण में ISBT दिल्ली, चंडीगढ़, करनाल, रोहतक व हिसार में यह मशीनें लगाने का काम शुरू होगा. उसके बाद समूचे हरियाणा के बस अड्डों पर ये मशीनें लगाई जाएंगी. लंबे समय से विवादों में घिरी ई-टिकटिंग प्रणाली को भी शुरू करने का फैसला किया गया है.

प्रदेश की पूर्व हुड्डा सरकार के कार्यकाल में गुरुग्राम तथा फरीदाबाद से ई-टिकटिंग प्रणाली शुरू करने की योजना बनाई थी. ट्रायल भी शुरू कर दिया गया था लेकिन कई तरह के विवादों के चलते यह योजना सिरे नहीं चढ़ सकी थी.

Share With:
Rate This Article