भारत को मिला एक और सिक्‍सर किंग, 6 गेंद में जड़ दिया 6 छक्‍के

भारत को मिला एक और सिक्‍सर किंग, 6 गेंद में जड़ दिया 6 छक्‍के

दिल्ली

एक ही ओवर में छह छक्कों का रिकॉर्ड बनाने वाले युवराज सिंह जहां बुधवार को क्रिकेट से परे जीवन की नई पारी खेलने जा रहे थे, वहीं दूसरी ओर वेस्टर्न रेलवे के एक बल्लेबाज ने उन्हीं की तरह एक ही ओवर में 6 छक्के जड़कर भारतीय क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया.

इस बल्लेबाज का नाम है सागर मिश्रा. हालांकि युवराज की उपलब्धि उनसे अधिक बड़ी है, क्योंकि उन्होंने ऐसा इंटरनेशनल मैच में किया था. फिर भी भारतीय क्रिकेट के संदर्भ में देखें, तो यह उपलब्धि कहीं से कमतर नहीं है और वह ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय हो गए हैं. युवी के अलावा रवि शास्त्री भी यह कारनामा कर चुके हैं.

‘टाइम्स शील्ड बी डिवीजन’ के मैच में वेस्टर्न रेलवे की ओर से खेलते हुए सागर मिश्रा ने आरसीएफ के खिलाफ यह विस्फोटक पारी खेली और उनके इस तूफान का शिकार हुए ऑफ स्पिनर तुषार कुमरे. बुधवार को इस मैच का दूसरा दिन था और संयोग से निचले क्रम में बल्लेबाजी करने वाले सागर को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिल गया.

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इसका बखूबी फायदा उठाया. उन्होंने पहले 51 रन 35 गेंदों में बनाए, फिर अगली 11 गेंदों पर 40 रन ठोक दिए. इस प्रकार उन्होंने 46 गेंदों में 91 रनों की तूफानी पारी खेली और खुद को युवी और रवि शास्त्री के क्लब में शामिल कर लिया. मिश्रा ने अंतिम 11 गेंदों पर 9 आसमानी छक्के जड़े.

सबसे पहले सोबर्स ने लगाए थे 6 गेंद में 6 छक्के, 55 लाख में नीलाम हुआ था बैट
गैरी सोबर्स क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी थे, जिन्होंने 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने का कमाल किया था. उन्होंने साल 1968 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इंग्लिश काउंटी में नॉटिंघमशायर के लिए ग्लैमरगॉन के विरुद्ध मध्यम-तेज बाएं हाथ के गेंदबाज मेलकम नॉश के ओवर में यह उपलब्धि हासिल की थी.

बाद में उनका यह बैट 55 लाख रुपए से अधिक में नीलाम हुआ था. उनके बाद 1985 में भारत के रवि शास्त्री ने लेफ्ट आर्म स्पिनर बड़ौदा के तिलकराज की 6 गेंदो पर 6 छक्के लगाकर इसकी बराबरी की थी. युवराज सिंह ने 9 साल पहले 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के उड़ाए थे.

पिछले ही साल रेलवे की ओर से वानखेड़े में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सागर मिश्रा ने कहा, ‘मैं ऑलराउंडर हूं. आमतौर पर मुझे पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करनी होती है. विरोधी टीम इस क्रम के बल्लेबाजों के लिए सामान्यतया फील्ड फैला देती हैं. ऐसे में मैं फील्ड क्लियर करने की प्रैक्टिस कर रहा हूं.’

सागर ने द टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, ‘यह सपना सच होने जैसा है. जब युवराज ने 9 साल पहले स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे, उसे मैंने टीवी पर देखा था. तब मैंने नहीं सोचा था कि मैं भी कभी ऐसा कर पाऊंगा.’ हालांकि, युवराज ने यह कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट में किया था और इस स्तर पर वह ऐसा करने वाले भारत के इकलौते बल्लेबाज हैं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment