SYL के लिए अभय चौटाला ने शुरू की जन अभियान मुहिम

भिवानी

SYL का पानी हरियाणा को दिलाने के लिए इनेलो ने जन अभियान शुरू कर दिया है. इस अभियान के तहत इनेलो हरियाणा के गांवों के किसानों को SYL नहर के पानी के प्रति जागरूक करेगी.

इस अभियान की शुरूआत अभय चौटाला ने भिवानी के गांव लोहानी से की, उन्होंने लोगों से पानी के लिए एकत्रित होने की अपील भी की. साथ ही अभय चौटाला ने इस मुद्दे पर राजनैतिक दलों से एकजुट होने की अपील की है. 23 फरवरी को गांव मसूदपूर में ज्यादा से ज्यादा लोगों से मौजूद रहने की अपील की है.ताकि SYL नहर की खुदाई शुरू की जा सके.

इनेलो नेता ने कहा कि यदि अब चूक गए तो फिर कभी पानी हरियाणा में नहीं आ सके गा. राजनीति से ऊपर उठकर आम आदमी को SYL की लड़ाई के लिए इनेलो के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा.

यह अपील बृहस्पतिवार को SYL निर्माण के लिए भिवानी जिले के लोहानी गांव से जनजागरण की अभियान की शुरूआत करते हुए नेता प्रतिपक्ष ने की. उसके बाद जुई, पात्थरवाली, देवराला, खरकड़ी माखकान, संडवा के किसानों को SYL का पानी लाने के प्रति जागरूक करते हुए बैठकें की.

उन्होंने कहा कि प्रदेश को अब तक SYL का पानी जो नहीं मिल पाया तो उसका मुख्य कारण 1966 से 1977 के बीच रहे प्रदेश के मुख्यंमत्री थे. राजीव लोंगौवाल समझौते के तहत जब हरियाणा के हितों को क्षति पंहुचाने का प्रयास किया गया तो ताऊ देवी लाल ने न्याय युद्ध शुरू किया और हिसार से चंद लोगों के साथ दिल्ली कूच किया और चौधरी देवीलाल दिल्ली तक पहुंचते-पहुंचते लाखों की संख्या में काफिला लेकर पहुंचे तथा सरकार को हरियाणा के साथ हो रही ज्यादती पर तुरंत सोचने और समझौता लंबित करने के लिए मजबूर कर दिया था.

इनेलो नेता ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल ने भी हरियाणा विधानसभा में यह माना था कि SYL के निर्माण का कार्य 90 फीसदी ताऊ देवीलाल ने करवाया था.

Share With:
Rate This Article